सिरोही में नई उप तहसील और नए उपखंड कार्यालय को CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी
Advertisement

सिरोही में नई उप तहसील और नए उपखंड कार्यालय को CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

नवीन उपखंड आबूरोड में 4 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 17 पटवार मंडल एवं 55 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. इसी प्रकार नवसृजित तहसील देलदर में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त 12 पटवार मंडल तथा 42 राजस्व ग्राम प्रस्तावित हैं.

 

सिरोही में नई उप तहसील और नए उपखंड कार्यालय को सरकार ने दी मंजूरी. (फाइल फोटो)

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिरोही जिले में एक नए उपखंड कार्यालय और एक नई उप तहसील के सृजन को मंजूरी दी है. गहलोत ने नवीन उपखंड कार्यालय, आबूरोड तथा नई तहसील देलदर के सृजन की स्वीकृति दी है. आबू पर्वत की पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था, ईको सेंसटिव जोन, आबूरोड के औद्योगिक क्षेत्र एवं आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 

नवीन उपखंड आबूरोड में 4 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 17 पटवार मंडल एवं 55 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. इसी प्रकार नवसृजित तहसील देलदर में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त 12 पटवार मंडल तथा 42 राजस्व ग्राम प्रस्तावित हैं. गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही राजस्व कार्यों में आसानी होगी. आबूरोड उपखंड मुख्यालय के सृजन से कानून व्यवस्था एवं निर्वाचन कार्यों के साथ ही आमजन को प्रशासनिक कार्यों के लिए सुगमता होगी. 

ये भी पढ़ें-राजस्थान में वैक्सीन की कमी को लेकर गहलोत ने जताई चिंता, कहा-जरूरत के मुताबिक नहीं मिल रहा डोज

 

आबूरोड के लोगों को उपखंड कार्यालय से संबंधित कामकाज के लिए आबू पर्वत नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही क्षेत्र के सुनियोजित विकास में भी इससे मदद मिलेगी. गौरतलब है कि गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट सत्र के दौरान प्रशासनिक इकाइयों के विस्तार एवं सुदृढीकरण के लिए प्रदेश में विभिन्न नए उपखंड एवं तहसील कार्यालय खोलने, उप तहसीलों के क्रमोन्नयन एवं नए उप तहसील कार्यालय खोलने की घोषणाएं की थीं. इन घोषणाओं के क्रम में मुख्यमंत्री ने सिरोही जिले के लिए यह स्वीकृति दी है.

Trending news