राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दो साल बाद फिर से रिपीट होने जा रही है: CM Gehlot
Advertisement

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दो साल बाद फिर से रिपीट होने जा रही है: CM Gehlot

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि तीन सालों के कामों को इस वक्त गिनाना संभव नही है, कोरोना काल में तमाम लोगों ने सराहनीय काम किया, जिसकी देश दुनिया में प्रबंधन की प्रशंसा हुई. 

तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

Jaipur: राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि सरकार ने जिस तरह के काम किए हैं, जनता का जिस तरह का मूड है, यह साफ़ है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दो साल बाद फिर से रिपीट होने जा रही है.

यह भी पढे़ं- राज्य सरकार के 3 साल, CM Gehlot ने उपलब्धियों पर आधारित 4 दिवसीय प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि तीन सालों के कामों को इस वक्त गिनाना संभव नही है, कोरोना काल में तमाम लोगों ने सराहनीय काम किया, जिसकी देश दुनिया में प्रबंधन की प्रशंसा हुई. दवा और ऑक्सीजन की कमी नही होने दी, मुंबई से हैलीकॉप्टर से दवाई मंगवाई. आजादी के समय राजस्थान क्या था, और आज क्या है, तीन साल में कितने फैसले हुए. जेजेएम में हमारी 50 फीसदी भागीदारी है, हर घर को नाल से पानी मिलेगा.

यह भी पढे़ं- गहलोत सरकार के 3 साल, 14 हजार करोड़ के विकास कार्यों की प्रदेशवासियों को सौगात

मैं उम्मीद करता हूं ईपीआरसी को केंद्र पूरी करे, जो उन्होंने घोषणा की थी. बिजली में आत्मनिर्भर की तरफ आगे बढ़ रहे है. सोलर भी आ गया है. शिक्षा में आगे बढे है, इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले हैं. कॉलेज खुल रहे हैं. यूपीए के फैसलों की कमी नहीं है, नरेगा क्रांतिकारी योजना है. तमाम तरीके से देखेंगे तो राजस्थान में काफी बदलाव आ गया है. किसानों के लिए बिजली का पैसा नही बढ़ाया है, एक हजार का अनुदान दिया है, जिससे कई के जीरो बिल आने लगे है. कई फैसले ऐसे हुए है, जिनको याद रखा जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि चिरंजीवी में जिनके नाम नही जुड़े हैं, वो भी जुडवा ले, बीमारी कहकर नहीं आती है. कांग्रेस ने हमेशा शहरों का कायाकल्प करने का काम किया है. जयपुर में कई सिंगल रोड थी, जो आज बदल चुकी है. आवासन मंडल को गलत नीतियों के कारण बंद करने की नोबत आ गई थी, आज वो ही मंडल काम कर रहा है.

लोग कर रहे आलोचना
गहलोत ने कहा कि कई फैसले तो ऐसे हुए हैं, जिनका इतिहास बना है. निवेश का समिट होगा, जिसमें राज्य में निवेश होगा. सरकार के सामने जो चुनोती आएंगी, उनका सामना करेंगे. कोरोना का नया वेरिएंट आ रहा है, यूके में मौत भी हुई है. बजट घोषणा 70 फीसदी पूरी हो गई है. इनकी परफॉर्मेंस अच्छी है, कुछ केवल आलोचना कर रहे हैं लेकिन तथ्यों के साथ करें. बिना तर्क से नहीं करना चाहिए, पता नहीं कहां से तथ्य ला रहे है. मुख्यमंत्री ने कहा आठ में से 6 उपचुनाव जीते हैं, कोरोना का मुकाबला राज्यों ने किया है.

राज्यों की मदद की जाए
राज्यों की मदद करनी चाहिए, लेकिन कमजोर कर दिया. पेट्रोल डीजल का टैक्स कम करते ही हमारा भी कम हो गया. पीएम को पत्र लिखते रहते हैं. 13 जिलों की योजना को राष्ट्रीय योजना का दर्जा क्यों नहीं दे रहे हैं, सोच से बाहर है. रिफाइनरी का फिर से पत्थर लगवा दिया. पांच साल काम बन्द रहा, 35 हजार करोड़ की योजना अब 70 हजार करोड़ की हो गई हैं. कोई बोल नहीं रहा है. हमने उनकी कोई योजना बंद नहीं की, उन्होंने हमारी योजना शुरू नहीं की. दो विश्वविद्यालय बंद कर दिए थे, किसी मीडिया वाले ने इसका विरोध नही किया. हमने शुरू की है. गलत काम की आलोचना होनी चाहिए, आलोचना नही करने से उनके हौसले ज्यादा बढते है. हमारे कामो से राजस्थान में जो माहौल बना है, जिसके कारण सत्ता विरोधी लहर नही बनी है. यही माहौल राहतो अगली बार भी कांग्रेस की ही सरकार बनेगी.

क्या बोले गोविंद सिंह डोटासरा 
कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि तीन साल में विकास की गंगा बही है, किसानों को हर तरह से राहत दी है, एक पैसा बिजली का नही बढ़ाया है. कोरोना में सरकार के प्रबंधन का दूसरे लागों ने भी सराहना की है. सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाया, बेरोजगार भत्ता दिया गया. महात्मा गांधी के नाम से अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले है. सबको साथ लेकर काम किया. कोरोना के हालातों के बाद भी शानदार बजट पेश किया, बीजेपी के पास कहने को कुछ नही है. सरकार सबके कल्याण के काम कर रही है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आह्वान करता हु सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाए ताकि हर आदमी को योजनाओं का लाभ मिल सके. सभी को साथ मिलकर बताना होगा. महंगाई काम करनी पड़ी, 25 सांसदों को बताना होगा कि हमारा जीएसटी का पैसा रोक रखा है, बीजेपी विपक्ष की भूमिका नही निभा रहा है. मुख्यमंत्री जी इन अधिकारियों और कार्यकर्ताओं की पीठ थपथपा दीजिए, जिन्होंने कंधा से कंधा मिलाकर काम किया है. केंद्र की निक्कमी सरकार है, जो यूरिया नही दे रही है.

क्या बोले यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल 
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि सरकार का चौथा साल शुरू हुआ है, मुख्यमंत्री के नेतृत्व में महामारी के दौरान भी चहुंमुखी विकास हुआ है. कोरोना काल में वित्तीय संकट और दूसरा राजनीति उठापटक हुई, फिर भी आपने फिर भी नहीं डिगे. पहले भी अपने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं, जो पहले भी अपने ही बनाए थे. भाजपा सरकार के काम अधूरा छोड़कर चले गए, उस दौरान जेडीसी रहे एन सी गोयल, सुधांश पंत यहां बैठे हैं, वो क्या चले गए जनता ने उन्हें भगा दिया. अब हमने उन कामों को गति दी है. पिछली सरकार ने इंटर नेशनल सेंटर का काम शुरू किया जिसे भाजपा ने बंद कर दिया था. अगली बार चौथी वर्षगांठ का प्रोग्राम वहीं पर होगा. प्रशासन शहरों के संग अभियान में कई छूट दी है. अमृत योजना में 12 शहरों में पेयजल योजनाओं के काम चल रहे हैं. कोई भूखा नहीं सोए, इस थीम पर इंदिरा रसोई से खाना खिलाया, शहरों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए है. 

राज्य में गंगा में लाशें कोरोना काल मे बहाने जैसी स्थिति नही बनी, सफाई कर्मियों में उनका दाह संस्कार किया. आवासन मंडल पहले मकान बेचता था, जो पिछले सरकार में बंद कर दिया था, अब वो वापस खड़ा हो गया है. कई दूसरे काम भी मंडल ने अपने हाथ में लिया है. आईपीडी टावर की तीसरी बार निविदा की है, जो 22 मंजिल का होगा और उसमें 1200 बेड का बनेगा, जिसमे स्पेशिएलिटी सुविधा होगी.

 

Trending news