Jaipur News: उपनगरीय रेलवे स्टेशन मिलने की सौगात में लगातार देरी, Covid बताई जा रही वजह
Advertisement

Jaipur News: उपनगरीय रेलवे स्टेशन मिलने की सौगात में लगातार देरी, Covid बताई जा रही वजह

जयपुर को एक और उपनगरीय रेलवे स्टेशन मिलने की सौगात में लगातार देरी हो रही है, रेलवे के अधिकारी इसका कारण कोरोना का प्रकोप बता रहे है.

फाइल फोटो

Jaipur: जयपुर को एक और उपनगरीय रेलवे स्टेशन (Suburban railway station) मिलने की सौगात में लगातार देरी हो रही है, रेलवे के अधिकारी इसका कारण कोरोना (Corona) का प्रकोप बता रहे है, इससे काम अटक गया है और निर्धारित लक्ष्य से भी भटक गया है, जबकि इस बार भी रेल बजट (Budget) में केंद्र सरकार ने इसका विशेष ख्याल रखा है.

हम खातीपुरा रेलवे स्टेशन ( Khatipura Railway Station) की बात कर रहे है, जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर लगातार बढ़ रहे यात्रीभार के चलते रेलवे ने इसे सैटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया है. करीबन डेढ़ वर्ष से काम चल रहा है, इस वर्ष अंतिम माह में इसके काम को पूरा कर लोगों को इसकी सौगात का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन उस लक्ष्य से अब भटक गए है, रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के कारण कार्य प्रभावित हुआ था, अब तेजी से चल रहा है. 

भवन समेत कई कार्य अंतिम चरण में चल रहे हैं
हालांकि यहां प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, भवन समेत कई कार्य अंतिम चरण में चल रहे है. अगले वर्ष मार्च तक यह बनकर तैयार हो जाएगा. इसके शुरू होने के बाद दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन (Delhi Sarai Rohilla Railway Station) की तरह यहां से भी जयपुर-दिल्ली के बीच ट्रेनों का संचालन हो सकेगा, जिससे जयपुर जंक्शन का भार कम होगा और वहां सीमित प्लेटफार्म होने से अधिकांश होने वाली आपाधापी भी खत्म हो जाएगी, इसे सैटेलाइट स्टेशन के तौर में विकसित करने की घोषणा वर्ष 2018-19 में हुई थी. 

यह भी पढ़े: Jaipur: अंगूठाछाप- पोस्ट ग्रेजुएट उतरे चुनावी मैदान में, शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता समाप्त

एस्केलेटर समेत कई अन्य यात्री सुविधाएं भी विकसित की जा रही है
इसके निर्माण में कुल 187.39 करोड़ रुपए खर्च होंगे, इसके लिए हाल ही में रेलवे बजट में 50 करोड़ रुपए दिए गए है, जिसके तहत यहां प्लेटफार्म दो से बढ़कर छह हो जाएंगे, इसके अलावा फुट ओवर ब्रिज, शैड, रैम्प, एस्केलेटर समेत कई अन्य यात्री सुविधाएं भी विकसित की जा रही है.  इधर भटेसरी में भी कोच केयर कॉम्पलेक्स, स्टेबल लाइन समेत कई कार्य होंगे. इसकी घोषणा भी वर्ष 2019-20 रेल बजट में हुई थी, इसका काम अभी शुरू नहीं हुआ है.

Trending news