MLA संदीप यादव के भतीजे की शादी की उम्र पर विवाद, कहा- भतीजे की उम्र 21 साल है, सारे दस्तावेज मौजूद
X

MLA संदीप यादव के भतीजे की शादी की उम्र पर विवाद, कहा- भतीजे की उम्र 21 साल है, सारे दस्तावेज मौजूद

राजस्थान के अलवर (Alwar News) के तिजारा विधायक संदीप यादव (MLA Sandeep Yadav) के भतीजे चमन यादव की शादी पर सवाल उठने लगे हैं. 

MLA संदीप यादव के भतीजे की शादी की उम्र पर विवाद, कहा- भतीजे की उम्र 21 साल है, सारे दस्तावेज मौजूद

Alwar: राजस्थान के अलवर (Alwar News) के तिजारा विधायक संदीप यादव (MLA Sandeep Yadav) के भतीजे चमन यादव की शादी पर सवाल उठने लगे हैं. आरोप लग रहे है कि चमन यादव की शादी बाल विवाह है इससे जुड़े आधार कार्ड और राशनकार्ड भी सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे हैं, जिसमे उसकी उम्र नाबालिग है. वहीं,  विधायक ने इसका खंडन करते हुए एक हस्तलिखित बर्थ सर्टीफिकेट जारी करते हुए चमन को बालिग बताया है. 

हाल ही कुछ दिन पहले तिजारा क्षेत्र के थड़ा गांव स्थानीय विधायक संदीप यादव के भतीजे का विवाह धूमधाम से किया गया, जिसमें कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot) और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां (Satish Poonia) से लेकर राजस्थान और हरियाणा के कई मंत्रियों और विधायको ने शिरकत की थी. 

वहीं, अब इस विवाह पर कई खुलासे होने लगे है, दरअसल विधायक संदीप यादव के भतीजे चमन यादव के जन्म की तारीख में विधायक ने जो हस्तलिखित जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) पेशकर दूल्हे की उम्र 21 साल बताई है, वह प्रारूप ही बाद में लागू किया गया है. अब इस सर्टिफिकेट पर सवाल उठने से चमन की शादी पर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा. विधायक पर विरोधी बाल विवाह कराने का आरोप लगा रहे हैं क्योंकि आधार और भामाशाह कार्ड में चमन की उम्र 19 साल दर्ज है. 

यह भी पढ़ें - अब मंत्री, मेयर, पार्षद और अफसर दे रहे एक स्वर में बयान, BVG को दिखाओ बाहर का रास्ता

हस्तलिखित बर्थ सर्टिफिकेट पर चमन यादव की जन्म तिथि 9 नवंबर 2000 बताई गई है. यह प्रमाण पत्र 29 नवंबर 2000 को बना है, जबकि बर्थ सर्टिफिकेट का प्रारूप ही नोटिफिकेशन के बाद 4 दिसम्बर 2000 से लागू हुआ था. विधायक संदीप यादव के भतीजे चमन की हाल ही में शादी हुई है. कानूनन लड़कों की शादी 21 साल से पहले नहीं हो सकती लेकिन चमन के आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड में उम्र केवल 19 साल है, जब यह सवाल उठा तो विधायक परिवार ने चमन का जन्म प्रमाण पत्र जारी किया है.

Trending news