जागरुकता: कोरोना ने बदली जीवनशैली, प्लांट खरीदने के लिए प्रदर्शनी में उमड़ी भीड़
Advertisement

जागरुकता: कोरोना ने बदली जीवनशैली, प्लांट खरीदने के लिए प्रदर्शनी में उमड़ी भीड़

कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के आम जनजीवन में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, जिसके चलते लोगों में साफ सफाई और पर्यावरण को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. आज लोग पेड़ लगाने के लिए अधिक प्रेरित हो रहे हैं.

जागरुकता: कोरोना ने बदली जीवनशैली, प्लांट खरीदने के लिए प्रदर्शनी में उमड़ी भीड़

जयपुर: कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के आम जनजीवन में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, जिसके चलते लोगों में साफ सफाई और पर्यावरण को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. आज लोग पेड़ लगाने के लिए अधिक प्रेरित हो रहे हैं. प्रदेश में लगने वाली एग्जीबिशन में भी आजकल नर्सरी की स्टॉल्स देखी जा सकती है. 

दरअसल, कोरोना के बाद लोगों का जीवन स्तर में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. लोग स्वच्छ हवा के लिए परेशान हो रहे हैं. खासकर शहरों में तो प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ता जा रहा है कि शुद्ध हवा मिल नहीं पा रही है. ऐसे में लोगों ने पेड़ पौधे लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. शहरों में जिन लोगों के पास पर्याप्त जमीन नहीं है, वह भी अपनी सीढ़ियों और छतों पर प्लांट लगाकर सुकून महसूस कर रहे हैं. राजधानी में तो कई जगहों पर ऐसा देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: हिट एंड रन मामले में पुलिस ने दिखाई सख्ती, घायलों से मिलकर मंत्री ने दी आर्थिक मदद

मार्केट में लंबे समय तक रहने वाले प्लांट की डिमांड ज्यादा

इसी कड़ी में जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में आयोजित की जा रही प्रदर्शनी में भी प्लांट की स्टॉल पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है. पर्यावरण प्रेमी गर्विता व्यास ने बताया लोगों का रुझान अब ग्रीनरी बढ़ाने की और अधिक देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा लोग पौधे तो लगाना चाहते हैं, लेकिन उनकी उचित देखभाल नहीं कर पाने से पौधे नष्ट हो जाते हैं, लेकिन अब समय की मांग के अनुसार कई तरह के प्लांट्स बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें हफ्ते में दो बार पानी से स्प्रे करने की जरूरत पड़ती है. पौधों में पानी देने की जरूरत नहीं है. जिसके चलते आमजन का रुझान ऐसे प्लांट की ओर बढ़ रहा है. यह प्लांट घर की शोभा तो बढ़ाते ही है, इसी के साथ ही पर्यावरण को शुद्ध रखने में मदद करते हैं.

रिपोर्टर- अनूप शर्मा

Trending news