साइकिल पर या फिर पैदल चलने की कर ले तैयारी, जयपुर में 1129 पेट्रोल पंप बंद
Advertisement

साइकिल पर या फिर पैदल चलने की कर ले तैयारी, जयपुर में 1129 पेट्रोल पंप बंद

प्रदेश के 4 बड़े डिपो से तेल नहीं मिलने के कारण पंप ड्राई होने लगे हैं. जयपुर रीजन में एचपी के 100 से ज्यादा पंप ड्राई हो गए हैं. ऐसा ही हाल जोधपुर, अजमेर और कोटा रीजन में देखने को मिल रहा है. 

साइकिल पर या फिर पैदल चलने की कर ले तैयारी, जयपुर में 1129 पेट्रोल पंप बंद

Jaipur: राजस्थान में BPC-HP के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल का संकट बढ़ता जा रहा है. इससे पहले रिलायंस और एस्सार जैसी निजी तेल कंपनियों ने पहले से ही अपने पंपों पर ब्रिकी बंद कर दी है. 

प्रदेश के 4 बड़े डिपो से तेल नहीं मिलने के कारण पंप ड्राई होने लगे हैं. जयपुर रीजन में एचपी के 100 से ज्यादा पंप ड्राई हो गए हैं. ऐसा ही हाल जोधपुर, अजमेर और कोटा रीजन में देखने को मिल रहा है. डिमांड और एडवांस भुगतान के बावजूद 3 दिन से डिपो से तेल नहीं दिया जा रहा है. शहर को छोड़ ग्रामीण क्षेत्रों-हाईवे स्थित कई पंपों पर इमरजेंसी का ही तेल बचा है. 

उपभोक्ताओं को पेट्रोल पंपों से वापस लौटाया जा रहा हैं. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पेट्रोलियम मंत्री हरदीपसिंह पुरी को पत्र भेजा है. इसमें लिखा कि 13 जून को एचपीसीएल के तेल नहीं देने से कंपनी के अधिकांश पेट्रोल पंप ड्राई हो गए हैं. कई पंप 11 जून से ड्राई हैं, लेकिन ऑयल कंपनी के अधिकारी बात करने को तैयार नहीं हैं. बगई ने बताया की इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार उछली हैं. क्रूड की दर 120 डॉलर प्रति बैरल तक हो गई है. 

कुछ दिन पहले अब तक के उच्चतम स्तर 121.28 डॉलर हो गई थी. इस अनुपात में सरकारी कंपनियां तेल की कीमतें नहीं बढ़ा पा रहीं. महंगाई दर रोकने के लिए सरकार ने 2 माह से कीमतें स्थिर की हैं. पेट्रोल में 18 और डीजल में 21 रुपये प्रति लीटर का नुकसान होना बताया जा रहा है. लागत के मुकाबले कम ईंधन मिलने से भी घाटा हो रहा है. तीनों कंपनियों को नवंबर 2021 के मुकाबले पंप पर बिकने वाले तेल के दाम लागत के मुकाबले कम हैं. पेट्रोल पंपों पर दरें 85 डॉलर प्रति बैरल के मानक के अनुसार हैं.

राजस्थान में रिलायंस के 110 और एस्सार कंपनी के 919 पेट्रोल पंप हैं. गांवों में खासकर मेगा हाईवे और छोटे हाईवे किनारे एस्सार के पंप ज्यादा हैं. वहां कांटे या बेरियर लगाकर वाहनों को अंदर आने से रोका जा रहा है. इन निजी पंपों को गत साल की बिक्री के आधार पर नुकसान की भरपाई करने का वादा किया गया है. कई पंप तो एक माह से बंद हैं. ऐसे ही हालात अब सरकारी कंपनियों के पंपों पर हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः बाड़मेर में पेट्रोल-डीजल के कई पंप होने वाले हैं खाली, तेल कंपनियों ने सप्लाई की कम

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news