परीक्षा की गरीमा बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रशासन की, कोताही बर्दाश्त नहीं- CS
Advertisement

परीक्षा की गरीमा बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रशासन की, कोताही बर्दाश्त नहीं- CS

सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अतिशीघ्र योजना बनाएं और उसकी लगातार मॉनीटरिंग करें. 

मुख्य सचिव निरंजन आर्य की बैठक

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) ने कहा कि आगामी 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली रीट (REET Exam 2021) परीक्षा के सफल संचालन को उच्च प्राथमिकता दी जाए. साथ हीं परीक्षा को लेकर अधिकारी लगातार समीक्षा बैठक लें और इससे जुड़े विभाग तालमेल से काम करें. आर्य सचिवालय में रीट परीक्षा के आयोजन की समीक्षा बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur: वन विभाग में बाघों की गिनती अक्टूबर से शुरू, वैज्ञानिक विधि से की जाएगी गणना

उन्होंने कहा कि रीट (REET) परीक्षा का आयोजन आगामी 26 सितम्बर को किया जाएगा. परीक्षा में लगभग 26 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे और परीक्षा को आयोजन दो पारियों में लगभग 4,000 परीक्षा केन्द्रों पर होगा. इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेंगे. ऐसे में परीक्षा का सफलता पूर्ण आयोजन चुनौती भरा कार्य है. उन्होंने सबंधित विभागों को आपस में उचित तालमेल बैठाकर कार्य करने के निर्देश दिए, जिससे कानून व्यवस्था और शांति बनी रहें. 

परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हों
आर्य ने कहा कि परीक्षा के दिन भारी संख्या में अभ्यर्थियों का आवागमन रहेगा. व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग की ओर से विस्तृत निर्देश जारी किए गए है. परीक्षा की गरिमा बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रशासन की है और इसमें किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस जाब्ता, मोबाइल वैन सहित तमाम तरह के इंतजाम किए जाए, जिससे परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हों.  

सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अतिशीघ्र योजना बनाएं और उसकी लगातार मॉनीटरिंग करें. परीक्षा आयोजन की माकूल इंतजामात करने के लिए आज से ही इसकी बागडोर संभाल लें. वहीं, लगातार कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हो. उन्होंने कहा कि कलेक्टर प्रत्येक जिले में अभ्यर्थियों के आवागमन का रूट चार्ट बनाएं और माइक्रो स्तर पर आवागमन की  व्यवस्था की जाएं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: विभागों को हर महीने 8 तारीख तक भेजनी होगी अराजपत्रित कर्मचारियों की अटेंडेंस

कई विषयों पर हुई चर्चा
बैठक में रीट परीक्षा में शामिल होने वाली अभ्यर्थियों के आवागमन, उनके लॉजिस्टिक, कोरोना गाइडलाइन की पालना, पुलिस बल का तैनाती, परीक्षा के दिन इंटरनेट पर पांबदी सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई. बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा विभाग पीके गोयल ने परीक्षा के आयोजन के सफल संचालन के लिए विस्तार से विभागवार जिम्मेदारियों पर चर्चा की. बैठक में आर्य ने सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीशकों से परीक्षा के आयोजन के दौरान व्यावहारिक समस्याएं और सफल संचालन के लिए सुझाव भी मांगे है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने भी परीक्षा के सम्पूर्ण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. 

बैठक में वित्त प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के आयुक्त संदीप वर्मा, पुलिस महानिदेशक गृह रक्षा यू. आर. साहू, अतिरिक्त महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था सौरभ श्रीवास्तव, सभी जिलों के संभागीय आयुक्त, परिवहन आयुक्त महेन्द्र सोनी, सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॅान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मौजूद रहें. 

Trending news