जन्मदिन पर दीपक डंडोरिया की मुहिम, रक्तदान शिविर का आयोजन
Advertisement

जन्मदिन पर दीपक डंडोरिया की मुहिम, रक्तदान शिविर का आयोजन

कोरोना के मुश्किल वक़्त मे रक्तदान किसी की जिंदगी बचा सकता है. ब्लड कैंसर, थैलेसीमिया और दूसरी गंभीर बीमारियों के लिए 6-7 दिनों में रक्त जरूरी होता है. ऐसी मुश्किल घड़ी में मरीजों की जान बचाने के लिए आज रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) का आयोजन किया गया.

दीपक डंडोरिया ने जन्मदिवस से इस मुहिम की शुरुआत की, जिसमें युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

Jaipur : कोरोना के मुश्किल वक़्त मे रक्तदान किसी की जिंदगी बचा सकता है. ब्लड कैंसर, थैलेसीमिया और दूसरी गंभीर बीमारियों के लिए 6-7 दिनों में रक्त जरूरी होता है. ऐसी मुश्किल घड़ी में मरीजों की जान बचाने के लिए आज रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) का आयोजन किया गया. NSUI के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व पार्षद दीपक डंडोरिया (Deepak Dandoria) ने जन्मदिवस से इस मुहिम की शुरुआत की, जिसमें युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. 

कोरोना (Coronavirus) के मुश्किल हालात में इस मुहिम का नाम दिया गया है, "वेक्सीनेशन से पहले युवाओ की पुकार, रक्तदान कर जिंदगी बचाए". इस मौके पर 18 से 44 वर्ष के युवाओ ने वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान किया, शिविर में 131 यूनिट ब्लड एकत्रित हुआ. इस दौरान दीपक डंडोरिया नेे खुद ने रक्तदान कर जीवन बचाने का संदेश दिया. सामाजिक सेवा से जुड़ा शिविर नाहरगढ़ रोड के आखिरी चौराहे पर लगाया गया, जिसमे मुख्य सचेतक महेश जोशी, किशनपोल विधायक आमीन कागजी, कांग्रेस नेता आरआर तिवाड़ी भी शामिल हुए. 

इस अवसर पर दीपक डंडोरिया का कहना है कि "कोरोना के ऐसे हालात में ब्लड बैंको में डोनर्स की 80-85 फीसदी तक कमी आ गई है,रक्तदान शिविर नहीं लगने से ब्लड कैंसर और दूसरी गंभीर बीमारियों के मरीजो के लिए खून की कमी आ रही है. ऐसी विषम परिस्थितियों को देखते हुए हमने युवाओ को आगे करते हुए ऐसे लोगो के लिए रक्तदान कर जीवन बचाने की मुहिम को शुरू किया है.हमारी कोशिश है कि इस कोरोना के ऐसे हालातो में हम किसी की जिंदगी बचाकर ऐसे मरीजों की मदद कर पाएं."

सीएम के आह्वान पर जरूरतमंदों के लिए जनरसोई
लॉकडाउन लगने के बाद मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के लोगो से ये आह्वान किया था कि ऐसे हालातो में कोई भूखा ना सोएं. मुख्यमंत्री जी की अपील पर उनके जन्मदिवस के दिन से जनरसोई की शुरुआत की,जो अब तक निरंतर जारी है. इस रसोई के जरिए जरूरतमंदों को खाने के पैकेट बांटते है. आज भी जरूरतमंदों तक खाना पहुँचाकर इस मुहिम को जारी रखा. जब तक लॉक डाउन रहेगा जन रसोई जारी रहेगी. 

बेजुबानों के लिए भी दाना-पानी की व्यवस्था
ये मुहिम केवल इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरो के लिए भी चलाई गई गई. शहर में लावारिस गायों को चारा, गुड़ और फल खिलाए जा रहे हैं. इसी तरह श्वान, बंदरों, पक्षियों के लिए दाने-पानी की व्यवस्था की जा रही है.

Trending news