जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन ने CM को दिया ज्ञापन
Advertisement

जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन ने CM को दिया ज्ञापन

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को है. विश्व जनसंख्या दिवस से पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur : विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को है. विश्व जनसंख्या दिवस से पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) बनाने के लिए जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की ओर से मुख्यमंत्री और राज्यपाल को ज्ञापन दिया गया. इसके साथ ही जिला मुख्यालयों पर भी कलक्टरों को ज्ञापन दिया गया है. भाजपा ने भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार से कानून बनाने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें : Jaipur: बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर 'भाजयुमो' का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

देश और प्रदेशों में लगातार बढ़ रही जनसंख्या को देखते हुए सख्त जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग उठने लगी है. भाजपा प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने भी केंद्र सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दो से अधिक संतान होने पर सरकारी सुविधाओं से वंचित करने की पैरवी भी उन्होंने की है. इसके साथ ही उन्होंने वर्ग विशेष पर निशाना साधा और कहा कि एक वर्ग तो पूरी तरह सरकारी रियायतों पर ही निर्भर करता है. 

वहीं, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन (Jansankhya Samadhan Foundation) के प्रदेश अध्यक्ष नारायण चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न संकट से कुशलतापूर्वक निपटने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जनसंख्या समाधान फाउंडेशन पुरजोर समर्थन करता है. हमारी जनसंख्या कम होती है तो निश्चित रूप से अस्पताल, ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की इतनी किल्लत नहीं होती. पूर्व महिला आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा और महंत बालमुकुंदाचार्य ने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग की.

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने तो जनसंख्या नियंत्रण  कानून लागू करने के लिए काम भी शुरू कर दिया है. इसके लिए कमेटी गठित कर दी है जो अध्ययन कर सरकार को रिपोर्ट सौंपेंगी. 

यह भी पढ़ें : चचेरे भाई ने गला दबाकर की नवविवाहिता बहन की हत्या, फिर खुद भी खा लिया जहर 

Trending news