विद्यार्थियों की पढ़ाई को हो रहा नुकसान, ऑनलाइन एजुकेशन को पुख्ता करने के निर्देश
Advertisement

विद्यार्थियों की पढ़ाई को हो रहा नुकसान, ऑनलाइन एजुकेशन को पुख्ता करने के निर्देश

कोरोना (Coronavirus) ने विद्यार्थियों की पढ़ाई पर सबसे ज्यादा असर डाला है. संक्रमण के चलते मार्च 2020 में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद करने का फैसला लिया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur : कोरोना (Coronavirus) ने विद्यार्थियों की पढ़ाई पर सबसे ज्यादा असर डाला है. संक्रमण के चलते मार्च 2020 में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद करने का फैसला लिया. हालांकि जब बीच में कोरोना की पहली लहर का असर कम हुआ, तो कुछ समय के लिए शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया, लेकिन यह ज्यादा दिन नहीं चला और कोरोना की दूसरी लहर के बाद एक बार फिर से प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया गया, लेकिन स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित ना हो इसको लेकर भी सरकार की ओर से भरसक प्रयास किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-Launch होगा आयकर विभाग का नया पोर्टल, 7 जून को नए फीचर्स के साथ होगी Launching

ऑनलाइन (Online Education) के माध्यम से विद्यार्थियों को नियमित रूप से कक्षा का लाभ दिया गया है. हालांकि ऑनलाइन एजुकेशन को लेकर उच्च शिक्षा विभाग के सामने बड़ी चुनौतियां थी. निजी शिक्षण संस्थानों ने इन चुनौतियों पर पार पाया तो वहीं सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अभी भी समस्याएं बरकरार है. प्रदेश के अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होने की शिकायतें मिली, जिसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी (Bhanwar Singh Bhati) ने ऑनलाइन पढ़ाई के पुख्ता बंदोबस्त करने के निर्देश दिए थे.

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि 'साल 2020 के मार्च महीने से ही ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर बहुत से कदम उठाए गए हैं और समय के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई के ढांचे को और मजबूत किया गया है. अभी भी कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है और शिक्षण व्यवस्था कब पटरी पर आएगी इसको लेकर भी अभी तक अनिश्चितता बनी हुई है. ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई के ढांचे को और मजबूत किया जाएगा. इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग के सभी के अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए जा चुके हैं.'

ये भी पढ़ें-कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए ज्यादा बिजली कनेक्शन जारी करेंगे: गहलोत

Trending news