आसमान से बरसी आफत: Rajasthan में आकाशीय बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत
Advertisement

आसमान से बरसी आफत: Rajasthan में आकाशीय बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत

राजस्थान में आमेर समेत अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें सबसे अधिक जयपुर में 11, कोटा में 4, धौलपुर में 4, बारां में 1 और झालावाड़ में 1 लोग की मौत की पुष्टि हुई है.

करीब एक दर्जन लोगों की हालात गंभीर बनी हुई है.

Jaipur : राजस्थान में आमेर समेत अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें सबसे अधिक जयपुर में 11, कोटा में 4, धौलपुर में 4, बारां में 1 और झालावाड़ में 1 लोग की मौत की पुष्टि हुई है. करीब एक दर्जन लोगों की हालात गंभीर बनी हुई है. 

जयपुर (Jaipur News) के आमेर में जब आकाशीय बिजली गिरी हर तरफ अफता तफरी मच गई. आमेर में ज्यादातर लोग घूमने गए थे. बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद अफरा तफऱी का आलम मच गया. घायलों को एंबुलेंस से फौरन अस्पताल भिजवाया गया. बिजली के झटके से कई लोग पहाड़ी से नीचे गिर कर मर गए. मौके पर रेस्क्यू टीम लगातार राहत और बचाव के काम में जुटी है. ये सभी लोग तेज बारिश में सेल्फी लेने और भ्रमण के लिए वॉच टॉवर पर पहुंचे थे. सुबह से ही एसडीआरएफ, सिविल डिफेंस की टीम मौके पर है. जंगल में लोगों के फंसे होने की आशंका पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. पुलिस के ड्रोन कैमरे से भी सर्च किया गया है. फिलहाल अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत, CM गहलोत ने ट्वीट कर जताया दुख  

हादसे (lightning in Jaipur) पर राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने मृतकों को 5 लाख की सहायता राशि का एलान किया है. ये राशि 4 लाख आपदा प्रबंधन और 1 लाख मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज बुलाई आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक बुलाई है. बैठक में आगामी मानसून को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी. आज होने वाली उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक को स्थगित कर दिया गया है.

जयपुर कंट्रोल रूम (Jaipur Control Room) की जानकारी के मुताबिक लभी मृतकों की सूची जारी कर दी गई है. मृतकों की सूची में जीशान्त, शोयब, मो. शा​किब, नाजिम,शिवानी, आरीफ, राजादास,वैभव जाखड़, अभिनीष सिंह, अमित शर्मा और अमन मीणा के नाम शामिल हैं. मृतकों में एक युवक और एक युवती अमृतसर पंजाब के निवासी हैं. हादसे में एक सीकर से आए व्यक्ति की भी मौत हुई है. अन्य सभी मृतक जयपुर के ही निवासी थे.

ना केवल जयपुर के आमेर बल्कि प्रदेश के कई ज़िलों में आकाशी बिजली मौत का कहर बकर टूटी. आकाशीय बिजली ने प्रदेश में कई मासूम बच्चों के साथ-साथ बेजुबानों को भी छीन लिया. कोटा ग्रामीण के कनवास में कहर बनकर गिरी आकाशीय बिजली में 4 बच्चों की झुलसने से मौके पर मौत हो गई, वहीं 5 की हालत गंभीर है. जबकि 1 दर्जन बकरियां भी बिजली गिरने से झुलस गई. धौलपुर के कूदिन्ना गांव में आकाशीय बिजली गिर गई. जिससे तीन मासूमो की मौत हो गई. तीनों गांव के पास बच्चे बकरियां चरा रहे थे. झालावाड़ के डग थाना क्षेत्र में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें : Jhalawar में कृष्णा वाल्मीकि की हत्या को लेकर BJYM ने जताया आक्रोश, दिया बड़ा बयान

Trending news