स्मार्टफोन के चोरी हो जाने या गुम हो जाने पर करें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकतें हैं पूरी तरह कंगाल
Advertisement

स्मार्टफोन के चोरी हो जाने या गुम हो जाने पर करें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकतें हैं पूरी तरह कंगाल

Department of Telecommunications ने CEIR आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया है.  स्मार्टफोन्स की चोरी और उसकी वजह से डेटा की चोरी को कम करना इस वेबसाइट का काम है.

स्मार्टफोन के चोरी हो जाने या गुम हो जाने पर करें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकतें हैं पूरी तरह कंगाल

If Smartphone is Lost What to do: आज के समय में स्मार्टफोन सभी लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. कहीं पर भी जाएं स्मार्टफोन की  मदद से कई सारी चीजें आसान हो जाती हैं... फिर चाहे मिनटों में किसी को पेमेंट करना हो  या फिर बिना डीएसएलआर के फोटो लेनी हो. सारी चीजें स्मार्टफोन की मदद से आसानी से हो जाती हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि स्मार्टफोन ने लोगों की जीवनशैली को आसान बना दिया है लेकिन अगर किसी का स्मार्टफोन चोरी हो जाए या खो जाए तो उसको क्या करना चाहिए जिससे व्यक्ति के बैंक अकाउंट डिटेल्स कोई ले ना सके या अन्य डेटा चोरी ना हो..

Department of Telecommunications ने CEIR आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया है.  स्मार्टफोन्स की चोरी और उसकी वजह से डेटा की चोरी को कम करना इस वेबसाइट का काम है.साथ ही इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने खोए हुए फोन की एक फॉर्म भरकर रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं.  वहीं रिपोर्ट करने के लिए आपको पहले एक एफआईआर (FIR) करानी होगी. फोन के खो जाने पर सबसे पहले सबसे पहले फोन को ब्लॉक करवाने की जरूरत होगी.

फोन को ब्लॉक करने के बाद रिमोटली डेटा को इरेज किया जा सकता है. अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो  www.google.com/android/find पर जाएं और अपनी गूगल आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करें. यहां आपको फोन डिटेल्स और लोकेशन भेजी जाएगी. 

इसके बाद 'सेट अप सेक्योर' के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर अपना सारा डेटा आप इरेज कर सकते हैं यानी मिटा सकते हैं. वहीं iPhone यूजर्स ये काम www.icloud.com/find/ पर जाकर, ऐप्पल आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके कर सकते हैं. 

इन कामों के करने के बाद तुंरत अपनी सिम को ब्लॉक कर दें. अपनी सिम को ब्लॉक करने के लिए आप टेलीकॉम ऑपरेटर के पास जा सकते हैं या किसी अन्य मोबाइल के सेम टेलीकॉम नंबर से कॉल करके भी अपनी सिम को ब्लॉक करवा सकते हैं. 

टेक की ये खबरें पढ़ें और जानिए मोबाइल ट्रिक्स

इस तरीके से मम्मी-पापा नहीं पढ़ पाएंगे गर्लफ्रेंड की चैट, ऐसे रखें चैट को सुरक्षित

अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

Whatsapp यूजर्स के लिए ये नया फीचर करेगा आपकी पुरानी चैट ढूंढने में मदद

मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं Wi-Fi का पासवर्ड, ये है सबसे आसान तरीका

Trending news