साल के अंतिम महीने में क्रिसमस डे और नववर्ष के चलते Jaipur Airport बढ़ा यात्री भार
Advertisement

साल के अंतिम महीने में क्रिसमस डे और नववर्ष के चलते Jaipur Airport बढ़ा यात्री भार

यात्रीभार के लिहाज से जयपुर एयरपोर्ट देश का 13वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. बीते महीने 45 फ्लाइटों के मुकाबले अब 55 के आसपास फ्लाइटों का संचालन जयपुर एयरपोर्ट से हो रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: वर्ष 2021 के अंतिम महीने में क्रिसमस डे और नववर्ष के स्वागत के लिए बडी संख्या में पर्यटकों का आवागमन एयरपोर्ट पर हो रहा है. कह सकते हैं कि कोरोना काल के बाद जयपुर सहित देशभर में एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों के आवागमन से एयरलाइंस कंपनियों के साथ अडानी समूह को भी बड़ी राहत की बात है. बीते कई दिनों में जयपुर एयरपोर्ट पर अडानी समूह ने पार्किंग के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं में भी बदलाव किया है. यात्रीभार बढ़ने से जहां एयरलाइंस कंपनियों को आर्थिक राहत मिली है. वहीं अडानी समूह को भी यात्रीभार बढ़ने से अधिक सुविधा शुल्क मिला है.

यह भी पढे़ं- Jaipur Airport पर बढ़ा यात्री भार, 32 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज, जानें कैसे?

 

यात्रीभार के लिहाज से जयपुर एयरपोर्ट देश का 13वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. बीते महीने 45 फ्लाइटों के मुकाबले अब 55 के आसपास फ्लाइटों का संचालन जयपुर एयरपोर्ट से हो रहा है. कोविड से पहले की तुलना में अब महज 15 फीसदी ही यात्रीभार कम है. अक्टूबर माह में कुल 3.06 लाख यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से हवाई सफर तय किया है. बीते महीने नवंबर में यात्रियों की संख्या में 32 फीसदी की रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई. नवंबर के महीने में 4 लाख 18 हजार 182 यात्रियों ने यात्रा की. इनमें 3 लाख 94 हजार 281 घरेलू यात्री वहीं 24001 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आवाजाही एयरपोर्ट पर रही. दिसंबर में अब तक सवा तीन लाख के आसपास यात्रियों ने यात्रा की.

यह भी पढे़ं- जयपुर एयरपोर्ट पर सूटकेस में पकड़ा तस्करी का सोना, हैरत में डालेगा तरीका

 

विमानों की हुई आवाजाही 
    घरेलु                    अंतरराष्ट्रीय
अक्टूबर—2669                       138
नवंबर—2136                          150
दिसंबर में अब तक 2458         1130

एयरपोर्ट पर कोविड को लेकर सराहनीय कार्य
हवाई यात्रा को सुगम-सुविधजनक बनाने के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज के साथ ही यात्रियों को कोरोना के गाइडलाइन की पालना करवाई जा रही है. इसके साथ ही जांच सुविधाओं के लिए काउंटर्स की संख्या में भी इजाफा किया हैं ताकि यात्रियों का जांच आदि के लिए समय खराब न हो. एयरपोर्ट प्रबंधन के हाल ही जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर माह में एयरपोर्ट पर 2.24 लाख यात्रियों का आवागमन हुआ था. अक्टूबर में 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जिससे 82671 यात्री बढ़े. अक्टूबर में जयपुर से 18640 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने यात्रा की. घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या 2.88 लाख रही हालांकि कोविड से पूर्व यानि पिछले साल अक्टूबर में कुल 4.31 लाख यात्रियों ने यात्रा की थी.

Trending news