भक्तिभाव से मनाया गया दुर्गाष्टमी पर्व, जगह-जगह सजी माता की मनमोहक झांकियां
Advertisement

भक्तिभाव से मनाया गया दुर्गाष्टमी पर्व, जगह-जगह सजी माता की मनमोहक झांकियां

माता को खीर-पूड़ी, हलुए का भोग लगाया गया. कन्या पूजन का विशेष महत्व होने से घरों और मंदिरों में कन्याओं का पूजन कर भोजन कर दक्षिणा स्वरूप भेंट दी गई.

 भक्तिभाव से मनाया गया दुर्गाष्टमी पर्व,  जगह-जगह सजी माता की मनमोहक झांकियां

Jaipur: छोटी काशी कही जाने वाली गुलाबी नगरी में नवरात्र का महापर्व दुर्गाष्टमी और नवमी श्रद्धा और भक्तिभाव के साथ मनाया गया. लोगों ने घरों में अपनी कुलदेवी और मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर ज्योत ली. शहर के सभी देवी मंदिरों में विशेष आयोजन और हवन हुए. मंदिरों में माता का विशेष शृंगार कर मनमोहक झांकियां सजाई गईं.

माता को खीर-पूड़ी, हलुए का भोग लगाया गया. कन्या पूजन का विशेष महत्व होने से घरों और मंदिरों में कन्याओं का पूजन कर भोजन कर दक्षिणा स्वरूप भेंट दी गई. आमेर शिला माता मंदिर में भी श्रद्धालु पदयात्राएं लेकर माता के धाम पहुंचे. झालाना की पहाड़ियों के बीच स्थापित प्राचीन काली माता के मंदिर में माता का अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवा कर शृंगार किया गया.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: नई उंचाइयों पर पहुंचा सोना, चांदी ने भी आज दिखाई चमक, जानिए ताजा भाव

मंदिर में दर्शनों के लिए सुबह से ही माता के भक्तों के दर्शनों के लिए आने का सिलसिला शुरू हो गया. कई लोग मन्नत पूरी होने पर कनक दंडवत करते हुए हाजिरी लगाने के लिए माता के दरबार में पहुंचे. दुर्गापुरा स्थित दुर्गा माता मंदिर और मनसा माता के मंदिर में भी विशेष आयोजन हुए. खो-नागोरियान में पहाड़ी पर स्थित चांदा मीणाओं की कुलदेवी आशावरी माता के मंदिर में विशेष आयोजन हुए. माता को चुनरी की पोशाक धारण करवा कर फूलों से शृंगार किया गया. कई श्रद्धालु जात-जड़ुले चढ़ाने मंदिर पहुंचे. भक्तों ने ज्योत के दर्शन कर मन्नतें मांगी. साथ ही शिला माता, जमुवाय माता, राजापार्क स्थित वैष्णो माता मंदिर सहित अन्य मंदिरों में विशेष आयोजन हुए. दुर्गापुरा स्थित दुर्गा माता, मानबाग स्थित राज राजेश्वरी माता के मंदिर में हवन और कन्या पूजन हुआ.

उधर नवरात्रि की अष्टमी पर ग्रेटर नगर निगम महापौर ने महाअष्टमी पर कन्या पूजन किया.वार्ड नंबर 3, 56 और 147 की कच्ची बस्तियों में जाकर महापौर ने कन्याओं को भोजन कराया और स्कूल सामग्री बांटी. कार्यक्रम के दौरान गुलाब के फूलों से भरे पानी में कन्याओं के चरण धोकर उनकी पूजा की गई. इसके बाद भोज कराया गया. इस अवसर पर सन्तों का सानिध्य और गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति भी रही. इस आयोजन का मकसद कन्याओं के प्रति समाज मे सम्मान और प्रेम की भावना जागृत करना था. इस दौरान क्षेत्रीय पार्षद उनके साथ रहे. महापौर ने तीनों ही वार्डों में सरकारी स्कूल की छात्राओं को भोजन कराया.

उन्होंने बाकायदा भोजन कराने के बाद सभी बालिकाओं को तिलक लगाया और पैर छूकर आशीर्वाद लिया. बच्चों को गिफ्ट के रूप में पेंसिल, रबर सहित अन्य पठनीय सामग्री का वितरण किया. चैत्र शुक्ल नवरात्र पर भी महापौर ने ग्रेटर नगर निगम महापौर ने संगोष्ठी का आयोजन किया था.

 

Trending news