ईद उल फितर का पर्व मनाया सादगी से, कोरोना काल में घरों से अदा की नमाज

राजधानी में ईद-उल-फितर शुक्रवार का पर्व कोरोना काल (Coronaviurs) में दूसरी बार सादगी के साथ मनाया जा रहा है. 

ईद उल फितर का पर्व मनाया सादगी से, कोरोना काल में घरों से अदा की नमाज
कोरोना के मद्देनजर सामूहिक नमाज अदा नहीं हुई.

Jaipur : राजधानी में ईद-उल-फितर शुक्रवार का पर्व कोरोना काल (Coronaviurs) में दूसरी बार सादगी के साथ मनाया जा रहा है. मुल्क में चैन, अमन व भाईचारे और कोरोना से खात्मे की दुआ के लिए अल्लाह की इबादत की. कोरोना के मद्देनजर सामूहिक नमाज अदा नहीं हुई. घरों से समाजजनों ने सामूहिक नमाज अदा की. जामा मस्जिद सहित अन्य जगहों पर प्रशासन की सिफारिश पर यहां सिर्फ पांच लोगों और खादिमों ने ही नमाज अदा की. 

समाजजनों ने एक दूसरे से गले न मिलकर सोशल नेटवर्क पर ईद की बधाई (Eid 2021) देने का सिलसिला शाम तक जारी रहेगा. घरों में सेवइयां, खीर सहित अन्य पकवान बनाए गए. इस दौरान अकीदतमंदों ने जरूरतमंदो की मदद की. आनलाइन बच्चों को ईदी दी गई. इसके साथ ही तैयार होकर समाजबंधुओं ने फोटोज सोशल नेटवर्क पर साझा की. मस्जिदों के बाहर पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी नजर आई.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में घट रहे कोरोना संक्रमण के मामले, 12 हजार से अधिक मरीज हुए ठीक

जामा मस्जिद में लगभग 161 साल में दूसरी बार ईद उल फितर (Eid ul Fitr) की सामूहिक नमाज अदा नहीं हुई. दूसरी बार ऐसा हुआ कि एक साथ लाखों रोजेदार अल्लाह के बारगाह में एक साथ सजदा नहीं कर पाए. आस्था की ही नहीं गंगा जमनी तहजीब की मिसाल माने जाने वाली मस्जिद के बाहर ईद पर सन्नाटा पसरा नजर आया. इमाम और खतीब मुफ्ती सैयद अमजद अली ने नमाज अदा करवाई. उन्होंने कहा कि हमें अपनी गलतियों की माफी मांगनी चाहिए. संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह हजरत मीर कुर्बान अली में सज्जादानशीन डॉ. सय्यद हबीब उर रहमान नियाजी ने नमाज अदा करवाई. शिया जामा मस्जिद के मुतव्वली एमएम तकवी ने कहा कि ईद के बाद भी लॉकडाउन के दिशानिर्देशों का पालन करने का आहवान किया.

महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग से जुडी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एम्बेसेडर इनाया खान ने सभी देशवासियो को ईद की मुबारकबाद दी. इनाया ने कहा कि हमारा देश और विश्व कोविड जैसी महामारी से जूझ रहा है, जिस तरह से हम सबने रमजान माह में धैर्य और संयम रख रोजे रखे और खुदा की इबादत की उसी तरह हम सब ईद भी सादगी से मनाएंगे.

ये भी पढ़ें-CM Ashok Gehlot और उनकी पत्नी ने दी Corona को मात, Negative आई Report