हिलाल कमेटी की घोषणा-3 मई को मनाई जाएगी ईद, मंगलवार को रमजान का आखिरी रोजा
Advertisement

हिलाल कमेटी की घोषणा-3 मई को मनाई जाएगी ईद, मंगलवार को रमजान का आखिरी रोजा

हिलाल कमेटी की बैठक में हिलाल कमेटी के कन्वीनर और राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी, शहर मुफ्ती जाकिर नोमानी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

 हिलाल कमेटी की घोषणा-3 मई को मनाई जाएगी ईद, मंगलवार को रमजान का आखिरी रोजा

Jaipur: राजधानी जयपुर के जोहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में मुफ्ती सैयद अमजद अली की ओर से घोषणा की गई. ईद उल फितर मंगलवार यानी 3 मई को मनाई जाएगी. यह घोषणा मुफ्ती सैयद अमजद अली की ओर से जामा मस्जिद में हिलाल कमेटी की बैठक के बाद ईद को लेकर  की गई.

हिलाल कमेटी की बैठक में हिलाल कमेटी के कन्वीनर और राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी, शहर मुफ्ती जाकिर नोमानी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे. देश-प्रदेश में कहीं पर चांद नजर नहीं आने पर सूरत में घोषणा करदी गई कि ईद उल फितर का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- CM गहलोत का पीएम पर बड़ा हमला, मोदीजी चाहते हैं प्रदेश में हिंसा का माहौल बने

पवित्र महीने रमजान के बाद आने वाले ईद-उल-फितर का त्यौहार सबसे पहले पश्चिमी देशों में मनाया जाता है. क्योंकि यहां पर ईद का चांद एक दिन पहले दिखता है. वहीं पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत के कुछ हिस्सों में और अन्य एशियाई देशों में ईद का चांद एक दिन बाद दिखाई देता है, जिसकी वजह से यहां ईद-उल फितर का त्यौहार एक दिन बाद मनाया जाता है.मुस्लिम समुदाय के लिए ईद-उल-फितर बेहद खास दिन होता है. यह आपसी भाईचारे के सौहार्द का त्यौहार है, इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों पर नवाज अदा करते हुए एक दूसरे से गले लगते है.

 

Trending news