Climate : नौतपा से पहले गर्मी में सर्दी का अहसास, महीने के आखिर में फिर बरसेंगे शोले
Advertisement

Climate : नौतपा से पहले गर्मी में सर्दी का अहसास, महीने के आखिर में फिर बरसेंगे शोले

Climate : जयपुर, सीकर और आसपास के क्षेत्रों में भी ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी गयी. 

प्रतीकात्मक फोटो

Climate : राजधानी जयपुर में तेज अंधड़ के चलते कई जगह कल नुकसान हुआ. कई हिस्सों में घंटों बिजली गुल रही और बिजली विभाग के कर्मचारी रातभर फॉल्ट को दुरुस्त करते रहे. तेज आंधी के चलते कई जगह पेड़ गिर गये और होर्डिंग उखड़ कर जमीन पर गिर गये. करीब 70 किमी की रफ्तार से चली तेज हवाओं से कई जगह नुकसान हुआ.

इस बीच 2 घंटे तक जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहा. जयपुर समेत करीब प्रदेश के एक दर्जन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. 70-75 किमी प्रति घंटा दर्ज की गयी. इस दौरान विजिबिलिटी 600 मीटर दर्ज हुई.

जयपुर, जयपुर शहर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, दौसा, करौली और सवाई माधोपुर के आसपास के हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया. जयपुर, सीकर और आसपास के क्षेत्रों में भी ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी गयी. 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में ये बदलाव कल सुबह तक देखने को मिलेगा. इसके बाद नौतपा की शुरुआत होगी और फिर से एक बार हीट वेव और तेज गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा. तापमान तेजी से फिर बढ़ेगा. जो बारिश और तेज हवाओं के चलते कुछ जगहों पर 10-12 डिग्री कम हुआ है. नौतपा की शुरुआत में जैसलमेर, जोधपुर में हीटवेव फिर से चुभेगी वही तापमान 42 डिग्री से ऊपर जाने की आंशका है. कह सकते हैं कि नौतपा से पहले मौसम में ये ठंडक कुछ राहत भरी जरूर है लेकिन ये बस कुछ ही वक्त की बात है. गर्मी आप प्रचंड रुप अभी बाकी है.

ये भी पढ़ें : Rajasthan Weather : राजस्थान में तूफान के साथ ओलों की बारिश, बिजली गुल, कई जगह नुकसान

Trending news