पिता के अंतिम संस्कार के लिए निकली चार बेटियां, रास्ते में दबंगों ने रोकी रिटायर्ड फौजी की शव यात्रा
Advertisement

पिता के अंतिम संस्कार के लिए निकली चार बेटियां, रास्ते में दबंगों ने रोकी रिटायर्ड फौजी की शव यात्रा

जयपुर के पावटा की ग्राम टोलड़ा रामपुर में दलित समाज के सेवानिर्वत फौजी की बीमारी के बाद मौत हो जाने पर चार बेटियों के द्वारा शव का अंतिम संस्कार करने के लिये श्मशान घाट ले जाया जा रहा था, लेकिन श्मशान घाट जाने वाले रास्ते को दंबगों के द्वारा अतिक्रमण कर रखा था.

अंतिम संस्कार के लिए निकली चार बेटियां

Viratnagar: जयपुर के पावटा की ग्राम टोलड़ा रामपुर में दलित समाज के सेवानिर्वत फौजी की बीमारी के बाद मौत हो जाने पर चार बेटियों के द्वारा शव का अंतिम संस्कार करने के लिये श्मशान घाट ले जाया जा रहा था, लेकिन श्मशान घाट जाने वाले रास्ते को दंबगों के द्वारा अतिक्रमण कर रखा था.

यह भी पढ़ें-तारानगर में पीपल और खेजड़ी के पेड़ का अनोखा विवाह, बारात में शामिल हुए सैकड़ों ग्रामीण

रास्ते मे लकड़ी छड़ी कचरा व पत्थर डाल कर रास्ते को अवरुद्ध कर रखा था. शव यात्रा में शामिल लोगों के द्वारा रास्ता साफ करना चाहा तो दबंगों ने रास्ते को साफ करने से मना कर दिया. इस दौरान चारों बेटियों ने अपने कंधों पर शव यात्रा को लेकर खड़ी रही, लेकिन दंबग मानने को तैयार नहीं हुये. जिसके बाद शव को नीचे रखकर सभी धरने पर बैठ गये. इस दौरान श्मशान मार्ग पर विवाद के चलते करीब 4 घंटे दलित समाज के वृद्ध की शव यात्रा रुकी रही. मृतक के बेटा नहीं होने के कारण चार बेटियां ही अपने पिता की अंतिम संस्कार की सभी प्रथाएं पूरी कर रही थी.

पावटा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत टोलड़ा रामपुरा के वार्ड 3 में जोहड़ की भूमि में रूडी व कचरा डालकर शमशान में जाने वाले रास्ते को अवरुद्ध कर रखा था. इस दौरान दलित समाज के वृद्ध की शव यात्रा को अंतिम संस्कार के अभाव में बीच मार्ग पर करीब 4 घंटे रखा रहा. ग्रामीणों की सूचना व विरोध पर वृत्ताधिकारी कोटपूतली संध्या यादव व प्रागपुरा थाना प्रभारी हवा सिंह यादव मय पुलिस जाप्ता सहित पावटा प्रशासन तहसीलदार मुकेश अग्रवाल पटवारी रामनिवास यादव मौके पर पंहुचे. इस दौरान दोनों पक्षों के द्वारा पुलिस और प्रशासन ने आपसी समझाइश करवाई और जेसीबी की सहायता से रास्ता खुलवाकर वृद्ध का अंतिम संस्कार कराया.

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत टोरडा गुजरान के वार्ड 3 निवासी आर्मी से रिटायर्ड व बहुजन समाज पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रभान मुलोदिया का बीमारी के चलते निधन हो गया. निधन के बाद उनकी चार बेटियों सहित परिजन व समाज के लोग उनकी शव यात्रा लेकर अंतिम संस्कार करने श्मशान जा रहे थे तो गांव के की कुछ दबंग लोगो द्वारा श्मशान जाने के रास्ते में को अवरुद्ध कर रास्ते मे छड़ी कचरा पत्थर डाल कर रास्ते को बंद कर दिया गया.

रास्ता बंद देख मृतक के परिजन व समाज के लोग शव को रास्ते में रख कर विरोध करने लगे व जानकारी के अनुसार एक माह पहले प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत प्रशासन को अवगत भी करवाया गया था, लेकिन प्रशासन के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई थी. शव यात्रा रोकने के बाद शव यात्रा के सामिल लोगो ने प्रागपुरा थाना और पावटा प्रशासन को सूचना दी, जिसके बाद मामला गंभीर होने की सूचना पर कोटपुतली वृत्ताधिकारी संध्या यादव, पावटा तहसीलदार मुकेश अग्रवाल व प्रागपुरा थाना प्रभारी हवा सिंह यादव मय पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे.

पुलिस और प्रशासन ने दोनों पक्षों के साथ आपसी समझाइश करा कर जेसीबी की मदद से रास्ते को खुलवाया और दलित समाज के वृद्ध के शव को उनकी चारो बेटियों पूनम, मोहिनी, पूजा, प्रियंका ने कंधा देकर शमशान तक पहुंचाकर अंतिम संस्कार किया. वहीं तहसीलदार मुकेश अग्रवाल का कहना है कि यह जोहड़ सरकारी भूमि है. रास्ते मे गिराया हुआ कचरा, कूड़ा, रूडी व छड़ी को हटवाकर रास्ता खोल दिया गया है.

वहीं कोटपुतली वृत्ताधिकारी संध्या यादव ने बताया कि प्रशासन द्वारा जाप्ता मांगा गया था. जाप्ता उपलब्ध करवाकर मौके पर शांति बहाल कर शव का अंतिम संस्कार करवा दिया गया है. इस मौके पर टोरडा गुजरात सरपंच प्रेमनाथ महाराज, अमर सिंह, खैराती लाल बनवारी, ग्यारसीलाल, कृष्ण, सुगनचंद, पवन, रामवतार, जगदीश, खडग सिंह, मूलचंद, डेलीगेट संतोष ब्राह्मण, सुरेश, कैलाश, राजेंद्र, मातादीन, हेमराज, रामवतार सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

Reporter- Amit Yadav

Trending news