Avani Lekhara ने कहा- सरकार की Udaan Yojana से महिलाओं, किशोरियों में बढ़ेगा आत्मविश्वास
Advertisement

Avani Lekhara ने कहा- सरकार की Udaan Yojana से महिलाओं, किशोरियों में बढ़ेगा आत्मविश्वास

पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' (Beti Bachao, Beti Padhao) योजना की ब्रांड एंबेसडर अवनी लेखरा (Avani Lekhara) आज जवाहर कला केंद्र पहुंची.

अवनी लेखरा

Jaipur: पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' (Beti Bachao, Beti Padhao) योजना की ब्रांड एंबेसडर अवनी लेखरा (Avani Lekhara) आज जवाहर कला केंद्र पहुंची. इस दौरान अवनी ने सरकार के 3 साल की उपलब्धियों पर लगाई एक्जीबिशन का अवलोकन किया.

राज्य सरकार की 'उड़ान योजना' (Udaan Yojana) पर लगाई एक्जीबिशन के बारे में भी जानकारी ली. पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग ने 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' योजना का ब्रांड एंबेसडर बनाया था. अवलोकन के दौरान अवनी ने उड़ान योजना की तारीफ की. अवनी ने कहा कि यह योजना महिलाओं, किशोरियों में आत्मविश्वास बढ़ाएगी.

यहां भी पढ़ें: Computer Teacher Recruitment की मांग को लेकर सत्याग्रह जारी, कल सीएमआर घेराव की चेतावनी

राजस्थान सरकार ने सेनेटरी नैपकिन के लिए यह योजना शुरू की है. इस योजना के जरिए छोटे-छोटे गांव ढाणियों तक मदद पहुंच पाएगी, क्योंकि यहां तक महिलाएं या गरीब किशोरियों तक निशुल्क सेनेटरी नैपकिन मिलेंगे तो उन्हें कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. कई गरीब परिवार की महिलाएं महंगे सेनेटरी नैपकिन खरीद नहीं पाती इसलिए सरकार की इस योजना से लड़कियों को संबल मिलेगा, आत्मनिश्वास बढ़ेगा. गौरतलब है कि सीएम अशोक गहलोत  (CM Ashok Gehlot) ने सरकार के 3 साल के उपलब्ध में उड़ान योजना की लॉन्चिग की थी, जिसके जरिए 1 करोड़ महिलाओं तक राहत पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

पहले फेज में 26 लाख महिलाओें तक लाभ पहुंचाया जाएगा. 200 करोड़ की इस योजना में स्कूल, कॉलेज और आगंनबाड़ी महिलाओं से गांव ढाणियों तक की गरीब बालिकाओं, महिलाओं तक निशुल्क सेनेटरी नैपकिन वितरित किए जाएंगे. हालांकि पिछली सरकार में भी इस तरह की योजना को शुरू किया गया था लेकिन एक बार फिर से प्रदेश में सरकार का प्रयास है कि राजस्थान को निरोगी राजस्थान बनाया जाए.

Trending news