बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, खुलेगी नौकरी की राह, शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू
X

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, खुलेगी नौकरी की राह, शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की मौजूदगी में गुरुवार को अटकी भर्तियों को लेकर हुई बैठक में सभी मुद्दों पर समीक्षा की गई.

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, खुलेगी नौकरी की राह, शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू

Jaipur : प्रदेश के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की मौजूदगी में गुरुवार को अटकी भर्तियों को लेकर हुई बैठक में सभी मुद्दों पर समीक्षा की गई. बैठक में हुए फैसलों से बेरोजगारों की नौकरी की राह खुल सकती है. बैठक में पिछले 23 सालों में हुई शिक्षक सहित भर्तियों की समीक्षा की गई. बैठक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने बेरोजगारों के हित में कई फैसले लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिए. साथ ही भर्तियों के कानूनी और तकनीकी पेंच समय पर सुलझें तो बेरोजगारों को कई भर्तियों में दीवाली से पहले नौकरी का तोहफा मिलने की संभावना है. विभाग (Education Department) ने 637 शारीरिक शिक्षक व वरिष्ठ अध्यापकों को नौकरी मिल सकती है. बैठक में स्कूल व्याख्याता, द्वितीय श्रेणी अध्यापक, तृतीय श्रेणी अध्यापक, शारीरिक शिक्षक भर्तियों के अलावा अन्य लंबित भर्तियों की समीक्षा की गई. बैठक में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने रीट 2021 व कम्प्यूटर शिक्षक सहित अन्य भर्तियों को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की.

किस भर्ती को लेकर क्या हुआ फैसला और शिक्षा मंत्री ने यह दिए निर्देश

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 1998, 2004 और 2012
वर्ष 1998 से 2012 तक हुई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्तियों के मामले में भी बैठक में मंथन किया गया. इन भर्तियों को लेकर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि सरकार के स्तर पर तय हो चुका है अब इन तीनों भर्तियों के मामले में कोई भी कार्यवाही नहीं की जानी है.

शारीरिक शिक्षक भर्ती 2011 को लेकर बैठक में हुआ बड़ा फैसला
सुप्रीम कोर्ट में दायर एसएलपी को वापस लेने पर प्रदेश में 193 शारीरिक शिक्षकों की नौकरी की राह खुलने की पूरी संभावना है. शिक्षा मंत्री ने एसएलपी को वापस लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो इंतजार करने वाले युवाओं का सपना पूरा हो सकेगा.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather News: तापमान में गिरावट, कई जिलों में बारिश का दौर जारी

द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2016 और द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018, व्याख्याता स्कूल शिक्षा 2018 को लेकर भी बैठक में हुई चर्चा
द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2016 विभिन्न विषयों के रिक्त रहे 444 पदों के विरूद्ध मेरिट अनुसार योग्य अभ्यर्थियों को नौकरी दिए जाने के लिए प्रतीक्षा सूची जारी करने का फैसला लिया गया. साथ ही वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2018 भारत सरकार की अधिसूचना के तहत टीएसपी क्षेत्र में शामिल नए टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों ने पद बढ़ाने की मांग की है. इस मामले में एक याचिका खारिज हो चुकी है. एक याचिका अभी भी विचाराधीन है जिस पर अभी निर्णय होना है. वहीं, ईडब्लूएस व एमबीसी को आरक्षण दिए जाने के कारण सामान्य श्रेणी के कटौती किए गए 689 पदों को लेकर याचिका लगी है. मामला फिलहाल न्यायालय में विचाराधीन है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि रीट भर्ती 2018 में सुखवीर कौर और धर्मेन्द्र (विशेष शिक्षा) सहित अन्य के मामले में नो अपील करने का निर्णय लिया गया है. जबकि कुलदीप कुमार व अन्य की याचिका के मामले में याचिका यथावत रहेगी.

भर्तियों के मामले में सरकार का सकारात्मक रूख- शिक्ष मंत्री
शिक्षा विभाग की अटकी भर्तियों को लेकर बैठक कर रिव्यू किया गया. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार अटकी भर्तियों के पेंचों को सुलझाकर बेरोजगारों को राहत देने की कोशिश की जा रही है. गुरुवार की बैठक में शिक्षक सहित अन्य भर्तियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए है. इससे युवाओं का नौकरी का सपना पूरा हो सकेगा. कम्प्यूटर सहित अन्य भर्तियों की जल्द विज्ञप्ति जारी होगी.

Trending news