सरकार ने निभाया इंटर्न और रेजिडेंट डॉक्टर्स से किया वादा, रिवाइज्ड स्टाइपेंड के आदेश जारी
Advertisement

सरकार ने निभाया इंटर्न और रेजिडेंट डॉक्टर्स से किया वादा, रिवाइज्ड स्टाइपेंड के आदेश जारी

राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट और इंटर्न ड़ॉक्टर्स की प्रमुख मांग रही स्टाइपेंड आज पूरी हो चुकी है. 

फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान के मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट और इंटर्न ड़ॉक्टर्स की प्रमुख मांग रही स्टाइपेंड आज पूरी हो चुकी है. लंबे समय से स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन (Protest) कर रहे थे, जिसमें इंटर्न ड़ॉक्टर्स ने बीते साल भूख हड़ताल तक की थी और अब प्रदेश की मेडीकल कॉलेजों के करीब 1500 इंटर्न ड़ॉक्टर्स का स्टाइपेंड (Stipend) 7 हजार से बढ़ाकर 14 हजार कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए ज्यादा बिजली कनेक्शन जारी करेंगे: गहलोत

इससे पहले 2017 में साढ़े तीन हजार रुपये बढ़ाकर 7 हजार किया गया था. वहीं, 2017 में रेजिडेंट्स का स्टाइपेंड नाममात्र का बढ़ाया गया था. ऐसे में हमेशा से रेजिडेंट्स (Resident Doctors) भी रिवाइज स्टाइपेंड को लेकर आंदोलन कर रहे थे. बीते दिनों एग्जाम, स्टाइपेंड, अवकाश जैसी मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार भी किया था, जिसके बाद सरकार के साथ हुई वार्ता में तमाम मांगों को पूरा करने पर सहमति बनी थी. 

सहमति के अनुसार सरकार ने अपना वादा निभाते हुए एग्जाम की तिथि जारी कर दिया है और अब रिवाइज्ड स्टाइपेंड को लेकर सरकारी आदेश जारी कर दिए हैं, जिसमें सीनियर रेजिडेंट का करीब 9 हजार और पीजी फर्स्ट, सेकंड, थर्ड ईयर के रेजिडेंट्स का 6 से 9 हजार तक बढ़ा दिया है. बढ़ा हुआ स्टाइपेंड जून से लागू होगा. ऐसे में सरकार द्वारा समय पर वादा पूरा करने पर रेजिडेंट्स और इंटर्न ड़ॉक्टर्स ने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया.

ये भी पढ़ें-Launch होगा आयकर विभाग का नया पोर्टल, 7 जून को नए फीचर्स के साथ होगी Launching

Trending news