Rajasthan में Oxygen सप्लाई पर सतर्क सरकार, रूट मैप तैयार

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों तक ऑक्सीजन पहुंचाने (Oxygen supply) का संकट नहीं हो इसके लिए रूट मैप तैयार कर लिया गया है. 

Rajasthan में Oxygen सप्लाई पर सतर्क सरकार, रूट मैप तैयार
फाइल फोटो

Jaipur : राजस्थान में कोरोना संक्रमितों तक ऑक्सीजन पहुंचाने (Oxygen supply) का संकट नहीं हो इसके लिए रूट मैप तैयार कर लिया गया है. वहीं, ऑक्सीजन प्लांट्स में बिजली सप्लाई में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए भी ऊर्जा विभाग को निर्देश दिए हैं. तीनों डिस्कॉम्स प्रबंधन ने ऑक्सीजन उत्पादन, संग्रहण और वितरण केंद्रों से जुड़े क्षेत्रों के अधिकारियों को बिजली व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें- Covid 19 : Rajasthan सरकार का बड़ा फैसला, शुक्रवार शाम 6 बजे से लगेगा वीकेंड कर्फ्यू

साथ ही कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) के जीएसएस और सर्किल में भी बिजली सप्लाई 24 हॉवर्स बने रहने के निर्देश जारी किए हैं. जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम के अधीन आने वाले कॉल सेंटर को भी 24 घंटे इन क्षेत्रों में विशेष निगरानी के निर्देश है. प्रदेश में भिवाड़ी, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, जयपुर, कोटा, उदयपुर, पाली, राजसमंद सहित अन्य जिलों में 39 ऑक्सीजन प्लांट्स है.

बढ़ रही है खपत
राजस्थान (Rajasthan News) में प्रतिदिन ऑक्सीजन खपत का आकड़ा बढ़ रहा है. सरकारी आकड़ो के अनुसार 15 अप्रैल को राजस्थान में 95 मिट्रिक टन ऑक्सीजन थी. 18 अप्रैल तक 125 मिट्रिक टन की खपत हुई. वर्तमान आवश्यकता के आधार पर राजस्थान को 30 अप्रैल 250 मिट्रिक टन आक्सीजन की जरूरत है. 

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने भी मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि ऑक्सीजन की सप्लाई किसी भी हाल में नहीं रुकनी चाहिए. मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त और निर्बाध आपूर्ति की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. ऑक्सीजन के इंटर सिटी और इंटरस्टेट के बेरोकटोक आवागमन की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिये.

स्टॉक रखने के निर्देश
ऑक्सीजन की भर्ती मांग को लेकर राज्य सरकार की ओर से सभी संभागों को ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखने के निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही 300 डी- टाइप ऑक्सीजन से भरे सिलेंडर का स्टॉक रखने के भी निर्देश जारी किए हैं. वहीं, सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि वे लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति पर निगरानी रखें. परिवहन आयुक्त को ऑक्सीजन परिवहन के लिए टैंकर की सूची देने के भी निर्देश दिए गए हैं. उद्योग सचिव को ऑक्सीजन उत्पादन करने वाली उपक्रमों की सूची राज्य सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं. 

यह भी पढ़ें- Corona गाइड लाइन को लेकर जरा सी लापरवाही, Rajasthan Police से करवा देगी सुताई!