Jaipur: राज्यपाल कलराज मिश्र पहुंचे झालाना, परिवार के साथ की जंगल सफारी
Advertisement

Jaipur: राज्यपाल कलराज मिश्र पहुंचे झालाना, परिवार के साथ की जंगल सफारी

 राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) शुक्रवार को राजधानी जयपुर की झालाना लेपर्ड सफारी (Jhalana Leopard Safari) में परिवार के साथ पहुंचे. यहां उन्होंने जंगल सफारी का आनंद लिया. झालाना में लेपर्ड सफारी के दौरान उनके साथ वन विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे. झालाना पहुंचते ही सबसे पहले राज्यपाल ने झालाना इंटरप्रिटेशन सेंटर का अवलोकन किया.

 

राज्यपाल कलराज मिश्र पहुंचे झालाना लेपर्ड सफारी.

Jaipur: पहली बार राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) ने जयपुर की झालाना लेपर्ड सफारी (Jhalana Leopard Safari) का भ्रमण किया. अपने परिवार के साथ जयपुर की लेपर्ड सफारी का भ्रमण कर रोमांचित हुए. झालाना में जंगल सफारी रूट वन पर पहले उनहोंने जंगल के प्राकृतिक नजारों का आनंद लिया. इस दौरान उन्हें नीलगाय, लंगूर, मोर जैसे जीवों की साइटिंग हुई, शाम के वक्त शिकार औदी रूट पर उन्हें लेपर्ड राणा के दीदार हुए. करीब ढाई घंटे जंगल सफारी का आनंद लेने के बाद राज्यपाल झालाना पर्यटक स्वागत केंद्र (Jhalana Tourist Welcome Center) रुके और सभी अधिकारियों से वन्यजीव संरक्षण को लेकर चर्चा भी की. उनहोंने बताया कि जंगल सफारी का अनुभव काफी रोमांच भरा था. एक ओर प्राकृतिक नजारे थे तो दूसरे ओर वन्यजीवों की साइटिंग हुई. विजिट के दौरान प्रदेश में वन्यजीव संरक्षण की तारीफ करते हुए उप्होंने कहा कि हमें सभी को वन्यजीवों और पर्यावरण संरक्षण को प्रति गंभीर होना चाहिए. मौके पर पहुंच कर इस पूरी विजिट का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें- Jaipur: 13 साल के बच्चे ने दिया दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम, कार से बुजुर्ग को रौंदा

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिकार होदी पर बघेरे ''बहादुर'' की अठखेलियां देखी. झालाना जंगल के नजारे देखकर इसकी तारीफ की. इससे पहले प्रमुख शासन सचिव वन एवं पर्यावरण श्रेया गुहा, प्रधान मुख्य वन्यजीव संरक्षक डॉ. डीएन पाण्डेय सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की. राज्यपाल को वन विभाग के अधिकारियों ने झालाना सफारी और इस वन क्षेत्र में मौजूद वन्यजीवों और वनस्पतियों के बारे में जानकारी दी. राज्यपाल मिश्र ने यहां आने वाले पर्यटकों से आह्वान किया कि बघेरों सहित वन्य प्राणियों के प्राकृतिक पर्यावरण (Natural Tourism) की स्वच्छता और सुरक्षा करना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ेंः Jaipur: याचिकाकर्ता ने बेवजह की जनहित याचिका पेश कर आधारहीन आरोप लगाए

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पहली बार लेपर्ड सफारी करने पहुंचे. वन विभाग की ओर से वर्ष 2017 में झालाना लेपर्ड सफारी (Leopard Safari) का शुभारंभ किया गया था. इस बाद दो साल कोरोना काल में होने से लेपर्ड सफारी से पर्यटक दूर रहे. कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) की पाबंदिया हटने से अब फिर से पर्यटकों की लेपर्ड सफारी (Leopard Safari) के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई. घरेलू पर्यटक प्राकृतिक पर्यटन से जुड़कर स्वस्थ माहौल में रहना चाहता है. अब हर कोई पर्यटक प्राकृतिक पर्यटन की ओर बढ़ रहा है. वहीं प्रमुख शसन सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि जल्द ही आमागढ गलता लेपर्ड सफरी को शुरु करने का प्रयास किया जा रहा. इसके साथ ही नाहरगढ़ लेपर्ड सफारी भी शुरू की जाएगी. इससे पर्यटन उधोग में रोजगार के संसाधन बढेंगे वहीं लोगों को रोजगार के संसाधन बढ़ेंगे.

Report-Damodar Raigar

 

Trending news