एक दिवसीय दौरे पर Sikar पहुंचे शिक्षा मंत्री Dotasra, स्कूल खुलने पर दिया बड़ा बयान
Advertisement

एक दिवसीय दौरे पर Sikar पहुंचे शिक्षा मंत्री Dotasra, स्कूल खुलने पर दिया बड़ा बयान

स्कूलों को खोलने की बात पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने के लिए लगातार मुख्यमंत्री द्वारा केंद्र स्तर से चर्चा की जा रही है और विशेषज्ञों से चर्चा की जा रही है.

गोविंद सिंह डोटासरा.

Sikar: प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं शिक्षा एवं देवस्थान और पर्यटन विभाग मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) आज एक दिवसीय दौरे पर सीकर आए. यहां उन्होंने सीकर जिले की पिपराली पंचायत समिति के नाडी ग्राम में भामाशाहों के सहयोग से बने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन का लोकार्पण किया और भामाशाह के सम्मान समारोह के कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ें- गांवों के 100 दिमाग बदलेंगे रोजगार की तस्वीर, Gehlot सरकार ने तैयार किया खास प्लान

 

स्कूलों को खोलने की बात पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने के लिए लगातार मुख्यमंत्री द्वारा केंद्र स्तर से चर्चा की जा रही है और विशेषज्ञों से चर्चा की जा रही है लेकिन कल मुख्यमंत्री द्वारा किया गया ट्वीट यही दर्शाता है कि स्कूलों को खोलने के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा अलग से कोई गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसके पश्चात ही राज्य में स्कूलों को खोलने का निर्णय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Corona में अनाथ हुए बच्चों और विधवाओं के लिए तारणहार बनी Gehlot सरकार, दी 1 लाख की मदद

 

इस दौरान जानकारी देते हुए प्रदेशाध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि सीकर जिले की पिपराली पंचायत समिति के नाडी ग्राम में भामाशाहों के सहयोग से बने गेट एवम भवन का लोकार्पण किया गया एवं इन भामाशाह का सम्मान किया, जहां कार्यक्रम में राजेंद्र पारीक विधायक सीकर की अध्यक्षता में जिला प्रमुख, सरपंच आदि उपस्थित रहे. 

सीकर विधायक की तारीफ की
डोटासरा ने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने एक मिसाल कायम की है, जहां पिछले कार्यकाल में बंद हो चुका था, उसे पुनः प्राथमिक स्तर से शुरू किया और उसके पश्चात यह माध्यमिक हुआ और सीकर विधायक राजेंद्र पारीक की अनुशंसा से यह विद्यालय सीनियर सेकेंडरी में क्रमोनत हुआ है और जहां पिछले कार्यकाल में विद्यार्थियों का नामांकन जीरो था, वह तीन सौ अस्सी हो चुका है और विद्यालय का वातावरण कॉलेज के समान है. 

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि हम सभी को ग्राम पंचायत नाड़ी के लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने आपसी सहयोग से ही आज विद्यालय को इतना विकसित किया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में काफी प्रशिक्षित शिक्षक आते हैं लेकिन जब तक गांव के लोगों का जुड़ाव सरकारी विद्यालयों से नहीं हो पाता है तब तक गांव के सरकारी विद्यालयों का विकास होना संभव नहीं है. 

1 सीट पर 15 बच्चों में कंपटीशन 
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 4:30 लाख से अधिक विद्यार्थियों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन हुआ है और साथ ही राज्य के 201 अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जिनमें 91 हजार के करीब बच्चे सत्र में पढ़ेंगे जहां पर करीब 1 सीट पर 15 बच्चों में कंपटीशन है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की एक बेहतरीन सोच का ही परिणाम है कि राज्य में सरकारी विद्यालयों के प्रति लोगों का क्रेज एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है और साथ ही मुख्यमंत्री खुद भी सरकारी विद्यालयों को बढ़ावा देने और शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने हेतु लगातार प्रयासरत हैं, जहां उनके द्वारा शिक्षकों की काफी समस्याओं को दूर किया गया. साथ ही अब राज्य सरकार द्वारा 31 हजार पदों पर रिट की भर्ती, 19 हजार अन्य वर्गों के शिक्षकों की भर्ती एवम 10 हजार के करीब कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती इस सत्र में पूरी की जाएगी जिससे कि सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा के साथ-साथ अन्य वर्गों की शिक्षा भी बेहतरीन स्तर की प्राप्त होगी.

Reporter- Ashok Singh

Trending news