ग्रेटर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र एवं मारवाड़ औद्योगिक क्लस्टर को प्राथमिकता से विकसित किया जाए: निरंजन आर्य
Advertisement

ग्रेटर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र एवं मारवाड़ औद्योगिक क्लस्टर को प्राथमिकता से विकसित किया जाए: निरंजन आर्य

आशुतोष ए. डी पेडनेकर ने बैठक में बताया कि इन दोनों क्षेत्रों को विकसित करने के लिए RICDC बनाया जा रहा है, जिसका गठन शीघ्र ही राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार के मध्य एमओयू के द्वारा किया जाएगा.

आर्य ने कहा कि ये क्षेत्र दिल्ली-मुम्बई इंडस्टि्रयल कॉरिडोर के माध्यम से विकसित किए जाएंगे.

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि ग्रेटर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र तथा मारवाड़ औद्योगिक क्लस्टर को मूर्तरूप देने के लिए प्राथमिकता से कार्य किया जाए. आर्य ने संबंधित विभागों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ग्रेटर भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र तथा मारवाड़ औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने की बजट घोषणा की थी, ऐसे में सभी विभाग प्राथमिकता से इस योजना पर कार्य कर इसे मूर्तरूप देना सुनिश्चित करें. 

आर्य ने कहा कि ये क्षेत्र दिल्ली-मुम्बई इंडस्टि्रयल कॉरिडोर के माध्यम से विकसित किए जाएंगे. बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) के साथ मिलकर दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे (Delhi-Mumbai Express Way) के नजदीक एसपीवी गठित कर औद्योगिक क्षेत्र प्राथमिकता से विकसित करने के संबंध में भी निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़ें-औषधीय पौधों के वितरण और सार-संभाल की हो समुचित निगरानी: CS निरंजन आर्य

 

दिल्ली मुम्बई इंडस्टि्रयल कॉरिडोर के सचिव आशुतोष ए. डी पेडनेकर ने बैठक में बताया कि इन दोनों क्षेत्रों को विकसित करने के लिए राजस्थान इंडस्टि्रयल कॉरिडोर डवलपमेंट कॉरपोरेशन (RICDC) बनाया जा रहा है, जिसका गठन शीघ्र ही राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार के मध्य एमओयू के द्वारा किया जाएगा. उन्होंने इस प्रस्तावित एमओयू (MOU) के दस्तावेजों के विभिन्न बिन्दुओं पर संबंधित विभागों से विचार-विमर्श किया. 

बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार ने भी अपने सुझाव दिए. बैठक में पंचायती राज सचिव मंजू राजपाल, जल संसाधन सचिव नवीन महाजन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी वीडियो कांन्फ्रेंसिग के माध्यम से शामिल हुए जुड़े.

ये भी पढ़ें-ज्वेलरी पर हॉलमार्क होगा अनिवार्य, भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशित हुए नए नियम

 

Trending news