कर्नल तेरी नेक कमाई, तूने सूती कौम जगाई...जयकारों के साथ श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब
Advertisement

कर्नल तेरी नेक कमाई, तूने सूती कौम जगाई...जयकारों के साथ श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब

गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी बैंसला का आज अंतिम संस्कार होगा. उनको श्रद्धांजलि देने का दौर जारी है. गुरूवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी बैंसला के आवास पर पहुंचे. वैशाली नगर में बैंसला के आवास पर पहुंचकर सीएम गहलोत ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. गहलोत ने किरोड़ी बैंसला को पुष्प चक्र अर्पित किया.

कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला की पार्थिव देह को श्रदांजली देने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ा है.

Jaipur: गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी बैंसला का आज अंतिम संस्कार होगा. उनको श्रद्धांजलि देने का दौर जारी है. गुरूवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी बैंसला के आवास पर पहुंचे. वैशाली नगर में बैंसला के आवास पर पहुंचकर सीएम गहलोत ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. गहलोत ने किरोड़ी बैंसला को पुष्प चक्र अर्पित किया. आज पार्थिव देह जयपुर से पैतृक गांव के लिए रवाना हुआ. जयपुर से दौसा, महुआ होते हुए कर्नल बैंसला की अंतिम यात्रा करौली के मुंडिया गांव जाएगी. पैतृक गांव मुंडिया में दोपहर साढ़े 3 बजे अंतिम संस्कार होगा. 

यह भी पढ़ें: डीएफओ को थप्पड़ मारना पड़ा महंगा, पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत गिरफ्तार

कर्नल तेरी नेक कमाई, तूने सूती कौम जगाई, लिखे स्लोगन के साथ खुले ट्रक में रखी गुर्जर आरक्षण आंदोलन के पुरोधा रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की पार्थिव देह के अंतिम दर्शनों के लिए जगह-जगह खड़े लोगों ने बेहद भावुक क्षण में नम आंखों से उन्हें अंतिम सफर के लिए विदाई दी. कुछ लोग जयकारे लगा रहे थे तो कई के आंखों में आंसू तक छलक रहे थे. आगरा रोड पर बस्सी में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर लोगों ने श्रद्धांजलि दी. अंतिम दर्शनों के लिए हुजूम उमड़ जड़ा है. हजारों की तादाद में लोग मौजूद हैं. दौसा जिले की सीमा में खैरवाल मोड़, दौसा कलेक्ट्रेट, भांडारेज मोड़ पर बड़ी तादात में लोग जुटे, जिन्होंने पुष्प वर्षा कर कर्नल बैंसला को याद किया और इस दौरान उनके जयकारे गूंजते रहे. सिकंदरा चौराहे पर श्रद्धांजलि का बड़ा आयोजन होगा. हजारों की तादाद में लोग सिकंदरा में जुटे हैं. सुरक्षा के लिहाज से पुलिस व्यवस्था भी माकूल है. जयपुर रेंज आईजी उमेश दत्त भी दौसा पहुंचे हैं. 

बता दें कि पहले देश सेवा और फिर समाज सेवा के साथ सामाजिक परिवर्तन के पुरोधा बने गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने 83 साल की लम्बी उम्र में गुरूवार सुबह जयपुर स्थित निवास पर अंतिम सांस ली. वे पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. उनके नेतृत्व में अधिकांश आंदोलन दौसा, करौली और भरतपुर जिले में हुए थे.

यह भी पढ़ें: Horoscope Today: मेष, सिंह और ये राशि वाले रखें इन बातों का ध्यान, जानें अपना आज का राशिफल

जानिए कौन थे कर्नल बैंसला
12 सितंबर 1939 को टोडाभीम तहसील के मूंडिया गांव में बच्चूसिंह बैंसला और रेशमदेवी के घर जन्मे कर्नल बैंसला को उनके मजबूत इरादों और बुलंद हौंसलों के कारण आर्मी में उन्हें 'जिब्राल्टर की चट्टान' और गुर्जर आंदोलन के बाद 'पटरी वाले बाबा' के नाम से भी जाना जाता था. बैंसला ने तीन बेटे और एक बेटी है, जिनमें सबसे बड़ी बेटी सुनीता बैसला इनकम टैक्स में प्रिंसिपल कमिश्नर, बेटा दौलत सिंह सेना में ब्रिगेडियर, दूसरा बेटा जय सिंह असम राइफल्स में डीआईजी और सबसे छोटा बेटा विजय बैंसला गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष है.

 

 

Trending news