राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने शेखावाटी सहित राजस्थान के पूर्वी इलाके (Eastern Region of Rajasthan) में शनिवार को भी हल्की से भारी बरसात की संभावना जाहिर की है.

 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: मौसम विभाग (IMD) ने शेखावाटी सहित राजस्थान के पूर्वी इलाके (Eastern Region of Rajasthan) में शनिवार को भी हल्की से भारी बरसात की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ गंगानगर, हिसार, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व (Southeast) की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी की ओर जा रही है.

यह भी पढ़ें- किसानों को राहत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 61 करोड़ रुपए जारी

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश (Northeast Madhya Pradesh) और इससे सटे उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh) के दक्षिणी हिस्सों पर बना हुआ है. परिसंचरण पाकिस्तान के मध्य भागों और राजस्थान (Heavy Rain in Rajasthan) के उससे सटे पश्चिमी भाग पर है. जबकि एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से दक्षिण गुजरात तक फैली हुई है और दक्षिण महाराष्ट्र तट से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ रेखा खड़ी है.
 इससे पूर्वोतर राजस्थान (Northeast Rajasthan) में भारी तो पूर्वी इलाकों में शनिवार को भी हल्की झमाझम बारिश की संभावना है. इधर, मौसम विज्ञान केंद्र (meteorological station) ने भी चार जिलों में भारी बरसात के साथ पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के ज्यादातर जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बरसात की संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan में एक बार फिर से Monsoon के सक्रिय होने की संभावना, मौसम रहेगा शुष्क

इन इलाकों में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के आसार
आज यहां बरसात की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (Meteorological Center Jaipur) के अनुसार शनिवार को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तोडगढ़़, दौसा, धोलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सीकर, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन और बिजली चमकने के साथ हल्की बरसात हो सकती है. इनमें भरतपुर, धोलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर में भारी बारिश होने के भी आसार देखे जा सकते हैं.

 

Trending news