Rajasthan Weather Forecast: सितंबर में दिखेगा मानसून का दम, गरज के साथ आएगी आंधी-बारिश
Advertisement

Rajasthan Weather Forecast: सितंबर में दिखेगा मानसून का दम, गरज के साथ आएगी आंधी-बारिश

IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के रिवाइवल (Revival) की वजह से इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान में यूं तो सितंबर में मानसून के जाने का समय होता है, लेकिन इस बार प्रदेश में मानसून रिर्टन (Mansoon Return) यानी एक बार फिर मानसून के लौटने के संकेत मिल रहे हैं. 

मौसम के बदले मिजाज को मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने भांप कर चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के डायरेक्टर (IMD Director) राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, राजस्थान में 7 सितंबर से लेकर 16 सितंबर तक तेज आंधी और गरज के साथ बादल बरसेंगे.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: 6 से 10 सितम्बर तक होगी झमाझम बरसात, जानिए कहां होगी अधिक बारिश

 

राजस्थान में सितंबर (Heavy Rain in Rajasthan) में लगभग आधे महीने बारिश और आंधी की उम्मीद है. सितंबर महीने में लगभग 8 से 15 दिन बारिश तक कई इलाकों में कहीं छिटपुट बारिश को कहीं गरज के साथ छीटें पड़ने की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए इस बारिश में आप सूखे रहने के इच्छुक हैं तो आपके वॉटरप्रूफ जूते और छाता इस महीने बहुत उपयोग में आने वाले हैं. रेनकोट यदि आपने रख दिया हो तो जरूर निकाल लें. यदि आप दूसरे राज्यों से इन दिनों राजस्थान जाने की योजना बना (Planning Go To Rajasthan) रहे हैं, तो आप जाने से पहले राजस्थान के मौसम के पूर्वानुमान की समीक्षा जरूर कर लें.

इस वजह से बने हालात
IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के रिवाइवल (Revival) की वजह से इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. छह और सात सितंबर के लिए जारी अलर्ट (Alert Weather Alert) के मुताबिक दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव वाले क्षेत्र में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है जताई गई. मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, ग्वालियर, पटना से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर से गुजर रही है. वहीं, कच्छ और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

कैसा रहेगा इन इलाकों में मौसम का मिजाज
7 सितंबर से लेकर 16 सितंबर तक जयपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बारां झालावाड़ में भारी बारिश का यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है. इसके अलावा झुंझुनूं, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बूंदी और झालावाड़ जिले में हल्की और मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है. पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में चुरू, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ बारिश होगी.

 

Trending news