उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन कोर्सेज को किया लांच, लाखों विधार्थियों को होगा फायदा

उच्च शिक्षा में बेहतर गुणवत्ता के लिए उच्च शिक्षा विभाग नई कवायद में जुटा है. 

उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन कोर्सेज को किया लांच, लाखों विधार्थियों को होगा फायदा
विद्यार्थियों के स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप ओरिएंटेड हैं ये सभी कोर्स.

Jaipur : उच्च शिक्षा में बेहतर गुणवत्ता के लिए उच्च शिक्षा विभाग नई कवायद में जुटा है. इसी के तहत उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी (Bhanwar Singh Bhati) ने ऑनलाइन कोर्सेज की को लॉन्च किया है. ऑनलाइन कोर्सेज (Online Course) के तहत ट्रिपल आईटी कोटा, एमएनआईटी जयपुर और उच्च शिक्षा विभाग राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में कौशल विकास कोर्सेज होंगे. 

यह भी पढ़ें- Covid 19 : Rajasthan सरकार का बड़ा फैसला, शुक्रवार शाम 6 बजे से लगेगा वीकेंड कर्फ्यू

प्रदेश (Rajasthan News) के सभी राजकीय और निजी महाविद्यालय के विद्यार्थियों को इन कोर्सेज का फायदा मिलेगा. मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज की आज उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुरूआत की. इंग्लिश फ़ॉर पर्सनल एंड प्रोफेशनल डवलपमेंट, इंट्रोडक्शन टू फोटोग्राफी, वाइल्ड लाइफ नेतुरलिस्ट कोर्स लॉन्च किए गए तो वहीं अगले महीने बेसिक्स ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप, मशीन लर्निंग, क्राफ्ट्स सम्बन्धी कोर्स लांच होंगे.

विद्यार्थियों (Students) के कौशल विकास व आजीविका से ये सभी कोर्स जुड़े हैं. कोर्सेज की लॉन्चिंग के बाद उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि 'मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप ये सभी कोर्स युवाओं व विद्यार्थियों के स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप ओरिएंटेड हैं. राज्य के सामान्य महाविद्यालयों, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए कोर्सेज को निशुल्क रखा गया है. विद्यार्थी नियमित अध्ययन के साथ-साथ कर सकेंगे ऑनलाइन कोर्स, विद्यार्थियों को एक साथ एक से अधिक कोर्सेज करने की छूट रहेगी. साथ ही नियमित अध्ययन में कोई परेशानी नहीं आएगी. विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार कोर्स पूरा कर सकेंगे."

यह भी पढ़ें- Corona गाइड लाइन को लेकर जरा सी लापरवाही, Rajasthan Police से करवा देगी सुताई!