अगर हैं सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय
Advertisement

अगर हैं सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन से परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

राजस्थान का मौसम बदलने के साथ ही घर-घर में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है. इन दिनों शहर के अस्पतालों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार बदन दर्द आदि परेशानियों से पीड़ित मरीजों की ओपीडी की कतार लग रही हैं.

अगर हैं सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन से परेशान

Jaipur: राजस्थान का मौसम बदलने के साथ ही घर-घर में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है. इन दिनों शहर के अस्पतालों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार बदन दर्द आदि परेशानियों से पीड़ित मरीजों की ओपीडी की कतार लग रही हैं. चिकित्सकों की माने तो मौसम बदलाव के कारण लोग इस तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं. घर घर में इस तरह के मरीज देखने को मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- शिक्षकों ने किया बारी-बारी से रेप, युवती का छलका दर्द, न्याय के लिए सीएम गहलोत के सामने फैलाए हाथ

चिकित्सकों का मानना है कि अचानक बढ़ी गर्मी ने हमारी खानपान और अन्य तरह की आदतों को भी बदल दिया है जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार बदन दर्द के मरीज बढ़े है. जयपुर के सभी अस्पतालों की ओपीडी में अधिक संख्या में मरीज आ रहे हैं. भारत सरकार के ईएसआई अस्पताल जयपुर के नोडल अधिकारी डॉ.अखिलेश जैन का कहना है कि ठंडा फ्रिज का पानी पीने से बचे और ध्यान रखे की धूप से सीधे एसी कूलर वाली जगह पर नहीं जाए और एसी कूलर से सीधे धूप में नहीं आए. 

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहा जानें नए भाव

बदन दर्द, जुकाम आदि तरह की समस्या होने पर तत्काल चिकित्सक से सलाह लेकर उपचार लें. सामान्य या गर्म पानी पीए. आमजन सावधानी बरत कर और जीवनशैली बदल कर बीमारी से बच सकते हैं. हम मरीजों और उनके परिजनों को भी सावधानी बरतने के लिए जागरुक कर रहे है. फ्रिज का ठंडा पानी, आइसक्रीम व कोल्ड ड्रिंक से परहेज कर भी बच सकते है. 

Trending news