अजमेर मंडल पर 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे' का आयोजन, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा
Advertisement

अजमेर मंडल पर 'इंटरनेशनल म्यूजियम डे' का आयोजन, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

दर्शकों ने रेल म्यूजियम के ऑडिटोरियम में रेलवे की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को दर्शाती फिल्में भी देखी.

इंटरनेशनल म्यूजियम डे

Jaipur: राजस्थान के जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे पर आज ‘इंटरनेशनल म्यूजियम डे’ मनाया गया. इस वर्ष की थीम ‘पावर ऑफ म्यूजियम घोषित की गई है. इस अवसर पर अजमेर मंडल पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शषि किरण के अनुसार मार्टिण्डल ब्रिज समीप स्थित रेल संग्रहालय अजमेर में आगंतुकों को रेलवे की समृद्ध विरासत से अवगत कराने हेतु प्रवेश निःशुल्क रखा गया, जिसका आमजन ने बड़ी संख्या में लाभ उठाए. रेल म्यूजियम खुलते ही आगंतुकों का जमावड़ा लग गया, विशेष रूप से बच्चे काफी प्रसन्न और उत्साहित नजर आए. रेल संग्रहालय में रखी ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं और तस्वीरों को लोगों ने उत्सुकता से देखा और सराहा.

यह भी पढ़ें-  Hastrekha: आपकी हथेली पर मौजूद ये रेखाएं देती हैं बदकिस्मती का संकेत, हो जाइए सावधान

दर्शकों ने रेल म्यूजियम के ऑडिटोरियम में रेलवे की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को दर्शाती फिल्में भी देखी. इस अवसर पर  एक ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें 25 बच्चों ने भाग लिया और भारतीय रेलवे से सम्बंधित विषयों पर सुंदर पेंटिंग बनाई जिन्हें भी म्यूजियम की दीवार पर प्रदर्शित किया गया, साथ ही विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया.

इसी प्रकार ग्रुप में आए लोगों से रेल म्यूजियम की विजिट करने के बाद रेल म्यूजियम से संबंधित एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और विजेताओं को पुरस्कार भी दिए गए. बच्चों और बड़ों ने टॉय ट्रेन का भी खूब आनंद उठाया. पूरे दिन लगभग 400 से अधिक लोगों ने रेल म्यूजियम का दौरा कर लुत्फ उठाया. इनमें से कुछ ऐसे लोग भी थे जो अजमेर में रहते हुए पहली बार रेल म्यूजियम देखने आए. 

Reporter: Damodar Raigar

Trending news