24 और 25 जनवरी को जयपुर में होगा इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट
X

24 और 25 जनवरी को जयपुर में होगा इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट

मुख्य सचिव  निरंजन आर्य ने कहा कि जनवरी में होने वाले इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट में प्रदेश को निवेश का हब बनाया जाएगा. 

24 और 25 जनवरी को जयपुर में होगा इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट

Jaipur : मुख्य सचिव  निरंजन आर्य ने कहा कि जनवरी में होने वाले इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट में प्रदेश को निवेश का हब बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. इसे ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए घरेलू व विदेशी निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा, जिससे राज्य में औद्योगिक विकास, रोजगार पर्यटन के नए अवसरों को बढ़ावा मिले. यह समिट (Invest Rajasthan 2022 Summit) जयपुर एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (JECC) में 24 और 25 जनवरी 2022 को होगा. इस दो दिन के सम्मेलन में दुनिया भर से निवेशकों को बुलाया जा रहा है, जहां निवेश से संबंधी काम ऑन द स्पॉट किए जाएंगे.

आर्य सचिवालय में इन्वेस्टर समिट-2022 की उद्योग विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. आर्य ने निर्देश दिए कि इन्वेस्टर समिट के माध्यम से इलैक्ट्रॉनिक्स, खनिज अन्वेषण, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, मेडिकल उपकरण जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएं. आर्य ने इन्वेस्टर समिट में सफल स्थानीय निर्यातकों को बुलाने का सुझाव भी दिया.

बैठक में उद्योग सचिव आशुतोष पेडणेकर (Ashutosh Pednekar) ने कहा कि इन्वेस्टर समिट-2022 में नॉन रेजिडेन्ट राजस्थानी, घरेलू व विदेशी निवेशकों की भागीदारी से निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि समिट से पहले मुख्यमंत्री और मंत्री देश-विदेश के निवेशकों से संपर्क कर उन्हें समिट के लिए आमंत्रित करेंगे. निवेशकों से जुड़ने के लिए वर्चुअल वेबिनार, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय रोड शो, विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स के साथ चर्चा जैसे कार्यक्रम भी होंगे. 

यह भी पढ़ें- जयपुर नगर निगम ग्रेटर में भाजपा के पार्षद दो धड़ों में बटें, गुपचुप तरीके से बुलाई बैठक

इस अवसर पर में आयुक्त, उद्योग एवं ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट (बीआईपी) अर्चना सिंह ने बताया कि इन्वेस्टमेंट समिट में निवेशकों को बुलाने के लिए दुबई में होने वाले दुबई एक्सपो के साथ ही अमेरिका, जर्मनी, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और यूके में रोड शो करने की तैयारी है. देश में अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी रोड शो होंगे. प्रदेश में अलवर के भिवाड़ी, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और पाली में भी रोड़ शो होंगे. समिट को सफल बनाने के लिए अलग-अलग विभागों को जिम्मेदारियां दी गयी है. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समन्वय समिति तथा उद्योग विभाग के शासन सचिव की अध्यक्षता में क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया है.

बैठक में खान एवं पैट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के शासन सचिव नवीन जैन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से भाग लिया.

Trending news