Invest Rajasthan में अमेरिका को आमंत्रण, वर्चुअल रोड शो में 80 कंपनी प्रतिनिधियों से संवाद
Advertisement

Invest Rajasthan में अमेरिका को आमंत्रण, वर्चुअल रोड शो में 80 कंपनी प्रतिनिधियों से संवाद

उद्योग मंत्री ने कहा कि राजस्थान प्राकृतिक रुप से भी निवेश के अनुकूल है. एचपीसीएल के साथ राज्य सरकार द्वारा जोइन्ट वेन्चर में रिफाईनरी का निर्माण किया जा रहा है. 

अमेरिका के निवेशकों के साथ वर्चुअल रोड शो.

Jaipur: राजस्थान में 24-25 जनवरी को होने वाले ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ के क्रम में गुरुवार रात अमेरिका के निवेशकों के साथ वर्चुअल रोड शो आयोजित किया गया. 

रात्रि 10 बजे से आंरभ हुए इस कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत (Shakuntala Rawat) ने अमेरिका की 80 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की और राजस्थान में निवेश करने के लिए आंमत्रित किया. उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप औद्योगिक क्षेत्र में विकास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan की औद्योगिक खूबियों से सजेगा ताज, Mumbai-Ahmedabad के निवेशकों के साथ रोड शो आज

उद्योग मंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच आपसी संबंधो का आधार निरन्तर विस्तृत होता जा रहा है एवं वर्तमान में इसमें आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों, रक्षा तथा सुरक्षा, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, परमाणु उर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं अनुप्रयोग, पर्यावरण एवं स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सहयोग सम्मिलित है. दोनों देशों का आपसी मेल जोल व संवाद इन द्विपक्षीय संबंधो को और अधिक उर्जावान और मजबूत बना रहा है.

यह भी पढ़ें- 24 और 25 जनवरी को जयपुर में होगा इनवेस्ट राजस्थान-2022 समिट

निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान प्राकृतिक रुप से भी निवेश के अनुकूल है. एचपीसीएल के साथ राज्य सरकार द्वारा जोइन्ट वेन्चर में रिफाईनरी का निर्माण किया जा रहा है. रिफाईनरी से निकलने वाले सह उत्पादों के लिए डाउन स्ट्रीम इण्डस्ट्रीज की स्थापना हेतु करीब 250 वर्ग किलोमीटर में पेट्रोलियम, कैमिकल एवं पेट्रोकैमिकल निवेश क्षेत्र की स्थापना की जा रही है. जिसमें अनेक बड़े उद्योग स्थापित होंगे और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा.

राजस्थान में देश का सबसे बड़ा औद्योगिक भूमि बैंक 
उन्होंने कहा कि राजस्थान में देश का सबसे बड़ा औद्योगिक भूमि बैंक है. रीको द्वारा सभी सुविधाओं से युक्त 360 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा चुके हैं. जल्द ही करीब 100 से अधिक नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगें. उन्होंने कहा कि लीडर श्रेणी के देश के सर्वश्रेष्ठ 68 औद्योगिक पार्कों में 25 राजस्थान के हैं. इसके अलावा सेक्टर विशेष को ध्यान में रखते हुए औद्योगिक क्षेत्र, पार्क और जोन विकसित किए जा रहें हैं.

समिट में राज्य की औद्योगिक विकास की झलक देखने को मिलेगी
वर्चुअल रुप से जुड़े अमेरिका के निवेशकों को 24-25 जनवरी को आयोजित होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान समिट में आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि इस समिट में आपको राज्य की औद्योगिक विकास की झलक देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस समिट के क्रम में देश और विदेश के निवेशकों के संपर्क कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. राज्य में निवेश की मंशा रखने वाले निवेशकों के साथ एमओयू और एलओआई किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स कनेक्ट कार्यक्रमों में अब तक करीब 5 लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं. जिसमें दुबई से करीब 46 हजार करोड़, दिल्ली से 78 हजार 700 करोड़, मुम्बई से 1 लाख 94 हजार 950 करोड़, अहमदाबाद से 1 लाख 5 हजार करोड़ और बैंगलोर से 74 हजार 312 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश प्रस्ताव शामिल हैं.

ये लोग हुए शामिल
इस वर्चुअल कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य शासन सचिव तथा एमडी रीको आशुतोष ए. टी. पेडणेकर, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त अर्चना सिंह, राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव, वाशिंगटन डीसी में स्थित इंडियन एम्बैसी के मिशन उप प्रमुख सुधाकर दलेला, सीआईआई के इंडिया बिजनेस फोरम और नॉर्थ अमेरिकाक रेजीडेंट डायरेक्टर माइकल मैककेबे, राजस्थान सीआईआई के चेयरमैन संजय साबू, प्रॉक्टर एंड गैंबल के मेजर सचान सैनी के साथ ही उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल रुप से जुड़े.

 

Trending news