Jaipur: चाकसू SDM ने गोद लिए अनाथ बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन
Advertisement

Jaipur: चाकसू SDM ने गोद लिए अनाथ बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन

एसडीएम गोवर्धन लाल शर्मा को पता चला की इन अनाथ बच्चों को राज्य सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा था.

गोवर्धन लाल शर्मा ने मनाया जन्मदिन.

Jaipur: चाकसू उपखण्ड के बरखेड़ा गांव निवासी 4 बच्चे जिनके माता-पिता करीब 6 साल पूर्व गुजर गए थे. इन बच्चों के बारे में प्रशासन गांवों के संग अभियान में एसडीएम गोवर्धन लाल शर्मा को पता चला की इन अनाथ बच्चों को राज्य सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा था. इन बच्चों के पास कोई पहचान के दस्तावेज, आधार और आइडेंटिटी कार्ड नहीं थे. इस संबंध में उपखंड अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट चाकसू द्वारा संज्ञान लिया गया. चाकसू प्रशासन द्वारा इन बच्चों को गोद लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Jhunjhunu: पबाना और नाहरसिंघानी में जमीन आबादी में परिवर्तन

बच्चों के दस्तावेज बनवाए गए, बच्चों का एडमिशन स्कूल में करवाया गया. संबंधित कार्मिकों को नोटिस दिए गए जिनकी लापरवाही की वजह से अनाथ बच्चे पालनहार योजना और अन्य सरकारी योजनाओं के लाभ से अब तक वंचित रहे. उपखण्ड अधिकारी चाकसू डॉ. गोरधन लाल शर्मा के निर्देश पर अब उनके सभी दस्तावेज बन गए हैं. और उनको पालनहार योजना का लाभ दिलवाया जा रहा हैं. बरखेड़ा निवासी आशा सहयोगिनी सरिता ने प्रशासन को इन बच्चों के बारे में जानकारी दी. जिसे उपखंड अधिकारी द्वारा 26 जनवरी को सामाजिक सजगता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. बच्चों को ग्राम पंचायत से आबादी भूमि में जमीन का पट्टा देकर प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ भी दिया जा रहा है. उपखण्ड अधिकारी द्वारा बच्चों के संरक्षक और पालनहार उनके मामा को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Corona in Rajasthan: हो सकता है बड़ा फैसला, लग सकता है वीकेंड कर्फ्यू, कैबिनेट की बैठक में लग सकती है मुहर

नए साल पर उपखंड अधिकारी डॉ. जी एल शर्मा द्वारा उनको नए कपड़े मिठाई और अन्यसुविधाओं का सामान दिया गया, जिससे वे भी नए साल की खुशियां मना सकें. आज उपखंड अधिकारी अधिकारी डॉ. शर्मा का जन्मदिन उन्होंने स्कूल में उन बच्चों के साथ मनाया और सबको मिठाई बांटी. साथ ही सभी स्कूल स्टाफ से अपील की कि कोई भी सरकारी योजनाओं का सभी को जो पात्र हैं उनको लाभ अवश्य रूप से मिले यह सुनिश्चित करें.

Reporter: Amit Yadav

Trending news