Jaipur: विभिन्न फायर स्टेशन पर कार्यरत संविदाकर्मी परेशान, रखी स्थायीकरण की मांग
Advertisement

Jaipur: विभिन्न फायर स्टेशन पर कार्यरत संविदाकर्मी परेशान, रखी स्थायीकरण की मांग

स्थायीकरण से लेकर वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोरोना काल में एक बार फिर कर्मियों ने मांग की है. 

स्थायीकरण से लेकर वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोरोना काल में एक बार फिर कर्मियों ने मांग की है.

Jaipur: शहरभर में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए सेनेटाइजेशन सहित अन्य कार्य दमकलकर्मी बखूबी कर रहे हैं. अग्निशमन शाखा (Fire department) के संविदा पर कार्यरत दमकलकर्मी, चालक बीते कई साल से विभिन्न मांगों को लेकर परेशान हैं. 

य़ह भी पढे़ं- Jaipur: BVG कंपनी के कर्मियों को 2 महीने से नहीं मिला भुगतान, थमे कचरा गाड़ियों के पहिये

स्थायीकरण से लेकर वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोरोना काल में एक बार फिर कर्मियों ने मांग की है. कई बार जिम्मेदारों से मिलने के बाद हर बार कर्मियों को आश्वासन दिया जा रहा है. कर्मियों ने कहा कि अब काम करने का पूरा मनोबल टूट चुका है. 2016 के बाद फिलहाल कोई भर्ती नहीं निकली, जबकि बजट में 600​ कर्मियों की भर्ती होना तय था. 

य़ह भी पढे़ं- बेरोजगारों की मांग, EWS आरक्षण की वजह से रुकी भर्तियों के फॉर्म रिओपन करे सरकार

क्या कहना है फायर कर्मचारी एसोसिएशन अध्यक्ष का
फायर कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश कुमार शर्मा (Mukesh Kumar Sharma) ने बताया कि राज्य सरकार ने घोषणा पत्र में संविदाकर्मियों को नियमित करने का जिक्र किया था. तेजपाल चौधरी (Tejpal Chaudhary) ने बताया कि बीते साल और इस साल भी श्मशान, कब्रिस्तान, मकान, अस्पताल, दफ्तर, बाजारों में जान जोखिम में डालकर सेनेटाइजेशन किया जा रहा है. इसके बावजूद कर्मियों की मांगों की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा. 

दोनों निगम के विभिन्न अग्निशमन केंद्रों पर 270 फायरमैन और 100 ड्राइवर संविदा पर कार्यरत हैं. कई बार कर्मियों ने स्थायीकरण की मांग उठाना चाही तो नौकरी से निकालने का हवाला भी उन्हें दिया गया. महज 9 हजार रुपये वेतन पर लंबे समय से कार्यरत कर्मियों का वेतन भी दो से तीन महीने के अंतराल में मिल रहा है. इससे परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है. 

 

Trending news