IAS Rukmini Riar: राजस्थान में भजनलाल सरकार ने जिला स्तर पर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. उन्होंने 72 आईएएस और 122 आरएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए. तबादलों में 33 जिला कलेक्टर, 32 एडीएम और 82 एसडीओ बदले गए हैं. इसी के अंतर्गत जयपुर नगर निगम  में भी इसका असर देखने को मिला है. जयपुर नगर निगम की कमान IAS महिला अफसर  रूक्मणि रियार के हाथ सौंपी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि  जयपुर नगर निगम के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है की एक महिाला अधिकारी को निगम ग्रेटर आयुक्त की कमान सौंपी गई है. हालांकि,  इससे पहले निगम में 2006 में भी महिला अधिकारी चित्रा गुप्ता के पास आयुक्त का अति. चार्ज के रूप में कमान थी.  यह कमान उनके लिए केवल 2 महीने के लिए ही थी.  उस समय भास्कर ए सावंत के ट्रांसफर के बाद चित्र गुप्ता के पास यह चार्ज दिया गया था.


गौरतलब है कि अभी  जयपुर ग्रेटर निगम में महिला सशक्तिकरण की मिसाल साफतौर पर देखने को मिल रही है. क्योंकि निगम ग्रेटर में शहरी सरकार की मुखिया भी महिला मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर है. इसके अलावा DC विजिलेंस की कमान भी महिला RPS संध्या के पास है. तो वहीं  DC कार्मिक और स्टोर का चार्ज भी महिला अधिकारी कविता चौधरी के पास दिया हुआ है.


कौन है IAS रुक्मिणी रियार
आईएएस अफर रुक्मिणी रियार पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं. यूपीएससी परीक्षा 2011 में रुक्मिणी रियार ने ऑल इंडिया लेवल पर दूसरी रैंक हासिल की थी. रुक्मिणी रियार ने बिना किसी कोचिंग के पहले प्रयास में परीक्षा पास की. IAS रियार 2012 बैच की महिला अधिकारी है.  उन्होंने अब तक  प्रदेश के बूंदी, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में कलेक्ट्री के पद पर कार्यरत रहकर अपनी सेवाएं दी हैं. 


ये भी पढ़ें- राजस्थान के नये मुख्य सचिव सुधांश पंत सचिवालय पहुंचे सुबह 9.40 बजे, कुर्सी पर बैठे दोपहर 3.15 मिनट पर, थी ये बड़ी वजह