Jaipur News: भाजपा पार्टी का सदस्यता अभियान राजस्थान में फिसड्डी साबित हो रहा है. भाजपा  सदस्यता अभियान की समीक्षा जयपुर आए राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने प्रदेश में चल रही सदस्यता की गति को लेकर असंतोष जाहिर किया. बीएल संतोष ने पार्टी नेताओं और जनप्रतिनिधियों को आईना दिखाते हुए कहा कि काम तो करना पड़ेगा, सवा करोड़ का लक्ष्य दूर है. देश में दूसरे राज्यों की तुलना में राजस्थान में सदस्यता कमजोर है. दूसरे राज्य टारगेट से पचास प्रतिशत तक पहुंच चुके हैं, लेकिन राजस्थान बीस प्रतिशत भी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया. यह बद से बदतर स्थिति है इसे मजबूत करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में दिनभर बीजेपी के सदस्यता अभियान की समीक्षा की. बीएल संतोष ने इस दौरान भाजपा प्रदेश पदाधिकारी के साथ अभियान संयोजक, सहसंयोजक, विधायक, सांसद, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक सदस्यता अभियान जिला संयोजक सहसंयोजक आदि पदाधिकारी नेताओं की बैठक ली. इस दौरान बीएल संतोष ने सदस्यता अभियान को लेकर नेताओं से सुझाव लिए बल्कि उन्हें आईना भी दिखाया.



डेटा में उलझाने की कोशिश नहीं करें
संवाद के दौरान कुछ जिला अध्यक्ष बढ़ा चढ़कर सदस्यता अभियान के बारे में बताने लगे, तब राष्ट्रीय संगठन महामंत्री ने कहा कि फिर सदस्यता संख्या बढ़ क्यों नहीं रही है. मुझे डेटा में उलझाने की कोशिश नहीं करें, मेरे पास सारा डेटा है, एप खोलते ही सारा डेटा आ जाएगा. किसने कितने सदस्य बनाए. इस दौरान एक जिला सदस्य ने जिला अध्यक्ष ने कहा इस दौरान एक जिला अध्यक्ष ने कहा हमारे साथ जनप्रतिनिधि जाते हैं, अपने रेफरल कोड से सदस्य बनाते हैं ? इस पर बी एल संतोष ने कहा कद तभी बढ़ता है जब नीचे वालों को नेता बनाओगे. परिवारवाद यहां काम नहीं करता है, नीचे से नेता काम करें उन्हें आगे बढ़ाओ.



समीक्षा बैठक से नदारद रहे कई नेता पदाधिकारी
राष्ट्रीय संगठन महामंत्री की समीक्षा बैठक के दौरान कई नेता और पदाधिकारी जल प्रतिनिधि दूर रहे. बैठक में जयपुर संभाग के सांसद, पूर्व सांसद, विधायक पूर्व विधायक और प्रत्याशी सहित पदाधिकारी अपेक्षित थे. इनमें से सदस्यता अभियान के सहसंयोजक के भी बैठक में नहीं पहुंचे. संयोजक अरुण चतुर्वेदी सह संयोजक मोतीलाल मीणा बैठकों के दौरान मौजूद रहे, लेकिन सहसंयोजक अनीता भदेल, आईदान सिंह भाटी आदि भी शामिल नहीं हुए. इसी तरह विधायक कैलाश वर्मा, मंत्री संजय शर्मा, भाजपा प्रत्याशी रहे रवि नायर चंद्र मनोहर बटवाडा, पार्टी के प्रदेश मंत्री सहित कई लोग नहीं पहुंचे. 



बीएल संतोष ने अरुण चतुर्वेदी को इनसे व्यक्तिगत बात करने के लिए कहा. ठोस कारण हो तो बताओ, कौन कौन बिना वजह नहीं पहुंचे. संगठन को मजबूत बनाएं ताकि मंत्री एमएलए खुद चले आए. समीक्षा के दौरान एक जिला अध्यक्ष ने कहा मंत्री विधायक जनता के काम नहीं कर रहे इसलिए लोगों का बीजेपी से रुझान नहीं जुड़ने का. भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन ने कहा कि जनप्रतनिधि के पीछे संगठन नहीं है,  भाजपा संगठन के बदोलत वो हैं. कार्यकर्ताओं के साथ खुद को मजबूत करो,  पांच हजार, दस हजार कार्यकर्ताओं को पास रखो एमएलए एमपी खुद चले आएंगे. उन्होंने कहा कार्यकर्ता का मनोबल नहीं टूटना चाहिए.



जोधपुर देहात जिला अध्यक्ष ने कहा कि  गांव वाले फसल काटने खेतों पर चले जाते हैं, ओटीपी सुनते ही ग्रामीण सदस्य अभियान को लेकर मना कर देते हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने कहा सदस्यता अभियान कार्यकर्ता निर्माण की दिशा में पहला कदम है, इसलिए इस पर गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है. उन्होंने अभियान की सफलता के लिए त्रि सूत्री मंत्र देते हुए कहा कि प्रतिदिन सदस्य बनाए, मंडल के हर बूथ पर सक्रियता बढ़ाए और सदस्यता अभियान में व्यक्तिगत रेफरल की संख्या बढाई जाए.



 प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने हमें भाजपा के विचार को जनता तक पहुंचाने के लिए सदस्यता बढ़ाने की आवश्यकता है. भाजपा प्रदेश प्रभारी डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे कमजोर मन से नहीं, मजबूत मन के साथ संगठन के कार्य में जुटे, क्योंकि भाजपा की ताकत उसके कार्यकर्ता है.  देश के 13 प्रांतों में हमारी सरकार है और 18 प्रांतों में एनडीए सरकार कार्य कर रही है. 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!