Jaipur: कर्फ्यू के बीच घरों में मनाई जा रही 'हनुमान जयंती', हो रहा सुंदरकांड का पाठ

शहर के विभिन्न मंदिरों में हनुमानजी महाराज के जन्माभिषेक के तहत कई तरह के पूजा-पाठ, अभिषेक, श्रृंगार किए जा रहे हैं. 

Jaipur: कर्फ्यू के बीच घरों में मनाई जा रही 'हनुमान जयंती', हो रहा सुंदरकांड का पाठ
इस बार हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा भी नहीं निकाली गई.

Jaipur: कोरोना (Corona) के चलते इस बार भी जन अनुशासन पखवाड़े (Public discipline fortnight) के बीच हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाई जा रही है. शहर के विभिन्न मंदिरों में हनुमानजी महाराज के जन्माभिषेक के तहत कई तरह के पूजा-पाठ, अभिषेक, श्रृंगार किए जा रहे हैं. 

य़ह भी पढ़ें- Jaipur News: Radha Swami Covid Centre में आज से भर्ती हो सकेंगे मरीज, Helpline जारी

इस कड़ी में श्री न र व र आश्रम सेवा समिति श्री खोले के हनुमान जी मंदिर में हनुमान जी जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. इस उपलक्ष्य में सुबह हनुमान जी महाराज का द्रव्य औषधि, विभिन्न तीर्थों से लाए जल और पंचामृत दुग्ध से अभिषेक किया. मंत्रोच्चार के साथ दुग्धाभिषेक षोडशोपचार पूजा कर हनुमानजी महाराज को नवीनतम सिंदूर चोला चढ़ाया गया और फूल-बंगला झांकी सजाई गई. मंदिरों में केवल मंदिर महंतों की उपस्थिति में जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. 

य़ह भी पढ़ें- Jaipur: राधा स्वामी सत्संग भवन में 'सेहत का सत्संग', जल्द स्वस्थ होकर लौट सकेंगे मरीज

भक्त घरों में कर रहे पूजा-पाठ
दूसरी तरफ हनुमान भक्त अपने घर पर ही हनुमानजी महाराज की पूजा-अर्चना कर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ कर रहे हैं. इस बार हनुमानजी महाराज की शोभायात्रा भी नहीं निकाली गई. चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमानजी मंदिर में दूध, दही आदि से तैयार पंचामृत से अभिषेक किया गया. हनुमानजी महाराज को नवीन पोशाक धारण करवाई.

इसी तरह घाट के बालाजी मंदिर में स्वामी सुदर्शनाचार्य के सान्निध्य में हनुमान जयंती मनाई. सुबह हनुमानजी महाराज का पंचामृत अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई. इससे पहले हनुमानजी महाराज के चोला चढ़ाया और लड्डुओं का विशेष भोग लगाया.