जयपुर: विश्व में भारत बन रहा इकॉनोमिक पॉवर,पीएम मोदी के दृष्टिकोण से हो रहा संभव -पूर्व सीएम राजे
Advertisement

जयपुर: विश्व में भारत बन रहा इकॉनोमिक पॉवर,पीएम मोदी के दृष्टिकोण से हो रहा संभव -पूर्व सीएम राजे

जयपुर न्यूज: पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि विश्व में भारत इकॉनोमिक पॉवर बन रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से ये संभव हो रहा है.

जयपुर: विश्व में भारत बन रहा इकॉनोमिक पॉवर,पीएम मोदी के दृष्टिकोण से हो रहा संभव -पूर्व सीएम राजे

जयपुर: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि आज हम पूरे विश्व में इकॉनोमिक पॉवर बन रहे हैं. अब यहां इन्वेस्टमेंट करने के लिए विश्व से लोग आ रहे हैं. एक व्यक्ति (पीएम मोदी) ने यह दृष्टिकोण दिया कि जो चीज हम अपने देश में कर सकते हैं, उसे बाहर से क्यों किया जाना चाहिए. पीएम मोदी ने इकॉनोमिक्स को एथिक्स और आमजन की सुविधाओं के साथ जोड़ने का काम किया है.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार को ''द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया'' के कॉन्वोकेशन 2023 को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित किया. राजे ने स्टूडेंटस से कहा कि चार्टेड एकाउंटेंट ऐसा प्रोफेशन है, जिसमें शत प्रतिशत रोजगार मिलता है. इसे आगे बढ़ाना चाहिए. आज राजस्थान से सबसे ज्यादा सीए निकलकर जाते हैं. देश में माना जाता है कि सीए है तो पूछा जाता है कि राजस्थान से हो . यह एक परिवार है मुखिया होने के नाते गर्व है . इतने सारे लोग मेहनत करके, करीब दस साल तक पढ़कर, अपने सीनियर के निर्देशन में काम करके हार्ड वर्क के साथ आगे बढ़ते हैं.

राजे ने वहां मौजूद सीए से कहा कि आप लोग कस्टोडियंस हो, फाइनेशियल इंटरग्रेटी पर सवाल नहीं लगना चाहिए. यदि ऐसा होता है तो हमारी दुनिया पर्सनल और देश की दुनिया खत्म हो जाती है. आज हम ग्लोबल सिटीजन हो गए हैं, दुनिया के अलग अलग देशें के सीए के साथ मुकाबला है. कलंक का टीका लग जाता है तो कोई बात नहीं करेगा. आज जो काम करते हैं, उससे हर व्यापार, संगठन पर इकॉनिमी पर असर दिखाई पड़ता है. 2017 में जीएसटी आने के बाद सीए की ज्यादा जरूरत महसूस की जाने लगी है. आज 1400 निकाले हैं तो लोगों को और फायदा मिलेगा .

पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने जनधन योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जनधन योजना को 2014 में लांच किया. हमारी दुनिया से मीलों कोसों दूर था . लेकिन लाखों करोडों खाते खोले गए. जो सोचा तक नहीं था बैंक में जा सकते हैं, जिन्होंने कभी बैंक में कदम नहीं रखा, वो योजना डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर की मिसाल बन गई. इससे लीकेज कम हो गए करप्शन कम हो गए. राजे ने कहा कि कुछ हद तक हम लोगों ने भी 2007 में सबसे पहले भामाशाह योजना में यही काम किया था. हमने तय किया कि महिला के नाम पर कार्ड तय करेंगे, महिला बॉस बनी, तय करेगी कि कहां कहां से पैसा निकालेगा कौन निकालेंगे, लेकिन अकाउंट मेरा होगा. इसके बाद केंद्र सरकार ने भी इससे सीखने का काम किया.

महिला सशक्तिकरण जरूरी 

वसुंधरा राजे ने मंच पर मौजूदगी का हवाला देते हुए कहा कि आज महिलाओं की बात करते हैं, सात के बीच में एक महिला हूं. आपको चिंता करने क जरूरत नहीं है, यह देखने को मिलेगा है हम सात जन बैठे होंगे और एक पुरूष बैठा हुआ मिलेगा, वो दिन दूर नहीं है. उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद अभ्यर्थियों से कहा कि वो पूरे समर्पण और इमानदारी के साथ काम करें तो मंजिल हासिल कर पाएंगे.

यह भी पढे़ं- 

दूल्हा-दुल्हन की एक गलती से हुआ कांड, पूरा सोशल मीडिया देख रहा सुहागरात का Video

'खुला है मेरा पिंजरा' गाने पर नाचे दूल्हा-दुल्हन, स्टेप्स देख रिश्तेदारों को आया पसीना

Trending news