जयपुर: रेलवे स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर पर स्टाफ की कमी,यात्रियों को हो रही परेशानी
Advertisement

जयपुर: रेलवे स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर पर स्टाफ की कमी,यात्रियों को हो रही परेशानी

जयपुर: रेलवे स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर पर स्टाफ की कमी के चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं तत्काल में टिकट के लिए काउंटर पर लंबी लाइन लग जाती है. लंबी लाइन से परेशान यात्री आए दिन ट्वीट कर रहे हैं.

जयपुर: रेलवे स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर पर स्टाफ की कमी,यात्रियों को हो रही परेशानी

जयपुर: पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर इन दिनों आम यात्रियों को टिकट लेने के लिए जूझना पड़ रहा है. जयपुर जंक्शन हो या गांधीनगर, इन स्टेशनों पर रिजर्वेशन के लिए अक्सर लाइन लगी मिलेगी. जयपुर जंक्शन पर तो स्टाफ की कमी इतनी है कि तत्काल टिकट के लिए हमेशा लंबी कतार रहती है. 

78 फीसदी करते हैं ऑनलाइन टिकट बुक

रेलवे द्वारा ऑनलाइन टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए सिस्टम को आए दिन अपग्रेड किए जाने का दावा किया जाता है. हालांकि यह सच भी है कि कुल टिकट बिक्री में करीब 78 फीसदी लोग ऑनलाइन ही टिकट लेते हैं और करीब 22 फीसदी लोग रिजर्वेशन काउंटर से ही टिकट लेते हैं. रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लेने का एक फायदा यह माना जाता है कि ऑनलाइन टिकट वेटिंग के बाद स्वत: रद्द हो जाता है. 

जिससे यात्री अगर ट्रेन में यात्रा भी करता है, तो उसे बिना टिकट माना जाता है. जबकि काउंटर से वेटिंग के टिकट पर आपात स्थिति में यात्रा करने पर यात्री को बिना टिकट मानकर चार्ज नहीं किया जाता. हालांकि वो आरक्षित कोच की बजाय सामान्य कोच में यात्रा कर सकता है. लेकिन पिछले लंबे समय से काउंटर पर स्टाफ की कमी के चलते यात्रियों को टिकट लेने के लिए परेशान होना पड़ता है. 

अब गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेनों में लंबी वेटिंग के चलते लोगों तत्काल में टिकट के लिए लोग स्टेशन पहुंचते हैं. यहां लंबी कतार देखकर लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. इसे लेकर यात्री रेलवे को ट्वीट भी करते हैं, लेकिन अभी तक भी इसका कोई समाधान नहीं किया गया है.

यह रहती है रेलवे स्टेशनों पर स्थिति 

- बड़े स्टेशनों पर स्टाफ नहीं, छोटे स्टेशनों पर काउंटर बंद

- दरअसल जयपुर जंक्शन पर लंबे समय से रिजर्वेशन क्लर्क की भर्ती नहीं हुई

- 11 पद खाली पड़े हुए, स्टाफ को रेस्ट भी नहीं मिल पाता

- जून और जुलाई में 2 कर्मचारियों की होगी सेवानिवृति

- जयपुर स्टेशन पर सुबह के समय 2 और शाम के समय 3 काउंटर खोले जा रहे हैं.

- इनमें से एक काउंटर महिलाओं/बुजुर्गों/दिव्यांगजन के लिए रिजर्व

- पिछले दिनों रिजर्वेशन हॉल में भीड़ अधिक होने से एंट्री/एग्जिट गेट हो गया था क्षतिग्रस्त

- गांधीनगर व दुर्गापुरा में दोनों शिफ्ट में खुलते हैं काउंटर

- जगतपुरा में दोपहर 2 बजे बंद हो जाता है रिजर्वेशन काउंटर

- खातीपुरा स्टेशन पर दोपहर 3 बजे तक खुलता रिजर्वेशन काउंटर

रेलवे प्रशासन ने जयपुर जंक्शन, गांधीनगर, दुर्गापुरा, जगतपुरा, खातीपुरा, सांगानेर और ढेहर का बालाजी स्टेशनों के अलावा 4 जगह स्पेशल रिजर्वेशन काउंटर भी खोले हुए हैं. इनमें से खातीपुरा स्थित मिलिट्री कैंपस में तत्काल टिकट में गड़बड़ी होने के शक पर रेलवे ने वहां रिजर्वेशन काउंटर को पिछले दिनों बंद कर दिया है. इसके अलावा चारदीवारी में शहरवासियों को सहूलियत देने के लिए जलेब चौक में, राजस्थान हाईकोर्ट और विधानसभा में भी रिजर्वेशन काउंटर लगाए हुए हैं. 

हालांकि यहां आम लोग नहीं, बल्कि खास लोग ही रिजर्वेशन करा सकते हैं. आमतौर पर रेलवे का नियम यह है कि रिजर्वेशन काउंटर खोलने के लिए रोजाना न्यूनतम 120 रिजर्वेशन टिकट होने चाहिए. सूत्रों का कहना है कि विधानसभा और हाईकोर्ट स्थित काउंटर पर पूरे दिन में इतने टिकट नहीं बनते. चूंकि इन काउंटर्स पर बाहरी व्यक्ति टिकट बुक नहीं करवा सकता. ऐसे में हाईकोर्ट और विधानसभा के रिजर्वेशन काउंटर कम उपयोगी साबित हो रहे हैं.

रिपोर्टर- काशीराम चौधरी

यह भी पढ़ेंः 

ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा, कोरोमंडल एक्सप्रेस का मालगाड़ी से भिड़ंत, 50 यात्रियों की मौत, 350 जख्मी

बाड़मेर: अशोक गहलोत ने PM पर साधा निशाना कहा- 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिद्दी है'

Trending news