जयपुर: वक्फ जमीनों को खुर्द बुर्द करने पर कसेगा शिकंजा, अतिक्रमण हटाने की बोर्ड करेगा कार्रवाई
Advertisement

जयपुर: वक्फ जमीनों को खुर्द बुर्द करने पर कसेगा शिकंजा, अतिक्रमण हटाने की बोर्ड करेगा कार्रवाई

जयपुर न्यूज: वक्फ जमीनों को खुर्द बुर्द करने पर शिकंजा कसेगा. वहीं अतिक्रमण हटाने की बोर्ड कार्रवाई करेगा. इसके अलावा झालावाड़ दरगाह को पर्यटन सर्किट के रूप विकसित किया जाएगा.

जयपुर: वक्फ जमीनों को खुर्द बुर्द करने पर कसेगा शिकंजा, अतिक्रमण हटाने की बोर्ड करेगा कार्रवाई

Jaipur: राजस्थान बोर्ड ऑफ मुस्लिम वक्फ की ओर से लंबे समय से वक्फ की जमीनों पर अतिक्रमण हैं. संपत्तियों को अतिक्रमण मुक्त करने और राजस्व बढ़ाने के लिए बोर्ड आगामी दिनों में सख्ती करेगा. जयपुर समेत अन्य जगहों पर विभिन्न सरकारी महकमों को इसके लिए पत्र लिखा गया है. कई दफ्तर वक्फ संपत्ति पर चल रहे हैं, लंबे समय से किराया बेहद कम होने से राजस्व का नुकसान बोर्ड को हो रहा है. इसके साथ ही वक्फ संपत्तियों पर अपने हिसाब से अतिक्रमण कर निर्माण कार्य को भी ध्वस्त किया जाएगा.

झालावाड़ दरगाह को पर्यटन सर्किट के रूप विकसित

बोर्ड अध्यक्ष खानूखान बुधवाली ने बताया कि संपत्तियों का संरक्षण होना जरूरी है. इसके लिए विभिन्न जिलों में कई कार्य प्रगति पर हैं. झालावाड़ में वक्फ मिल्कियत दरगाह हजरत मिठ्ठे महावली सरकार को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने के लिए 1 करोड़ 88 लाख रूपए की लागत से पार्किंग, महफिल खाना, तिबारी, टिनशेड, सुलभ कॉम्पलेक्स, सीसी सड़क सहित 7 कमरे व कई विकास कार्यों के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है.जयपुर में इसी तरह दरगाह में कार्य शुरू होगा.

जिला प्रशासन का लिया जाएगा सहयोग

प्रदेश में सबसे ज्यादा बोर्ड की संपत्ति जयपुर, अजमेर, नागौर, जोधपुर, झुंझुनू, जैसलमेर, बाड़मेर सहित अन्य जिलों में है. ऐसे में यहां संपत्ति को अतिक्रमण से बचाने के लिए कई एक्शन प्लान तैयार किए हैं. नोटिस देने के बाद यहां अब किया गया अतिक्रमण हटाया जाएगा. साथ ही पूरे क्षेत्र की तारबंदी करवाई जाएगी.

बुधवाली ने कहा कि भूमाफिया जमीनों को खुर्द बुर्द करने में लगे हुए हैं. कुछ लोगों ने वक्फ की जमीनों के फर्जी दस्तावेज भी बनाए जा रहे हैं. खानू खान ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में वक्फ बोर्ड की जमीनों से अतिक्रमण हटाए गए हैं, इसमें प्रशासन की ओर से उनकी काफी मदद भी की गई है.

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

Trending news