Jaipur: वर्ल्ड किडनी डे पर लोगों के लिए किडनी हेल्थ फॉर आयोजित
Advertisement

Jaipur: वर्ल्ड किडनी डे पर लोगों के लिए किडनी हेल्थ फॉर आयोजित

आज वर्ल्ड किडनी डे यानी विश्व गुर्दा दिवस है. इस दिवस की थीम है किडनी हेल्थ फॉर रखी गई है. 

डॉ. विनय मल्होत्रा.

Jaipur: आज वर्ल्ड किडनी डे यानी विश्व गुर्दा दिवस है. इस दिवस की थीम है किडनी हेल्थ फॉर रखी गई है. बदलती लाइफस्टाइल के चलते देश में किडनी डिजीज से जुड़े मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं. सवाई मानसिंह अस्पताल के अधीक्षक व प्रोफेसर और नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विनय मल्होत्रा का कहना है पिछले कुछ दिनों में किडनी रोग से जुड़े मरीजों की संख्या में 8 से 10 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है. 

यह भी पढ़ें: धारीवाल के रेप पर दिए गए विवादित बयान पर भाजपा आक्रामक, मांगा इस्तीफा

यानि हर दस में एक व्यक्ति गुर्दा रोग से पीड़ित हो सकता हैं. वहीं अस्पताल में ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है जो गुर्दे के रोग से पीड़ित है. बिना जानकारी के दवाओं का सेवन करने के कारण लोगों में किडनी से जुड़ी समस्याएं रही है. सवाई मानसिंह अस्पताल में 1996 में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मरीजों के लिए शुरू की गई थी. तब से यहां पर किडनी ट्रांसप्लांट करवाने वाले मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है. 26 साल में अकेले एसएमएस अस्पताल के चिकित्सक कुल 722 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: इस तारीख से होगा मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज, 250 से ज्यादा खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

यह व. संख्या है जिसमें मरीजों को उनके किसी परिजन से किडनी डोनेट ​की गई है। वहीं 2015 से केडेवर किडनी ट्रांसप्लांट भी सुविधा भी सवाई मानसिंह अस्पताल में शुरू हुई। आठ साल में अस्पताल के चिकित्सकों ने ब्रेन डेड हुए लोगों के परिजनों की सहमति से उनके शरीर के गुर्दों का प्रत्यारोपण कर 52 से अधिक लोगों को नया जीवनदान दिया हैं। यानि की अब तक अस्पताल 52 से अधिक केडेवर ट्रांसप्लांट कर चुका है.

Reporter: Ashutosh Sharma

Trending news