समय से पहले ही स्टेशन पर पहुंच रही Trains, रखें ध्यान वरना होंगे परेशान
Advertisement

समय से पहले ही स्टेशन पर पहुंच रही Trains, रखें ध्यान वरना होंगे परेशान

जयपुर जंक्शन, जोधपुर, जैसलमेर रेवाड़ी, अजमेर समेत बड़े स्टेशनों ट्रेन इन दिनों निर्धारित समय से पहले ही पहुंच रही है. जिससे यात्री अवाक और हैरान है. 

फाइल फोटो

Jaipur: कोरोना काल में इंडियन रेलवे (Indian Railway) की सेहत में तेजी से सुधार हुआ है. जहां पहले घंटो ट्रेन के इंतजार में पैसेंजर की रेलवे पूछताछ केंद्र (Railway Inquiry Center) के चक्कर लगाते या फिर रेलवे इंक्वायरी के फोन पर ट्रेन की खबर लेते, लेकिन आज कल ट्रेन यात्रियों के स्टेशन पहुंचने से पहले आकर खड़ी रहती है. कुछ ऐसा ही हाल है उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) का.  

यह भी पढ़ें- यात्रियों के लिए खुशखबरी, 147 साल बाद Jaipur में इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी Trains

जयपुर जंक्शन, जोधपुर, जैसलमेर रेवाड़ी, अजमेर समेत बड़े स्टेशनों ट्रेन इन दिनों निर्धारित समय से पहले ही पहुंच रही है. जिससे यात्री अवाक और हैरान है. पूछताछ खिड़की पर बताए समय से पहले ही उन्हें प्लेटफार्म पर ट्रेन खड़ी नजर आती है. जिससे कई बार यात्रियों में भगदड़ की स्थिति बन जाती है.

दरअसल, कोविड (Covid19) के चलते इन दिनों रेलवे नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन (Special Train) में तब्दील कर संचालित कर रहा है. पहले से संचालित ट्रेनों को उन्हें टाइम टेबल (Train Time Table) पर चला रहा है, जो कि पूर्व में निर्धारित था. कोरोना काल में कई ट्रेनों के कई स्टेशनों पर ठहराव बंद कर दिए तो कई ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन से भी संचालित होने लगी है. जयपुर जंक्शन (Jaipur Junction) की बात करें तो, यहां से अजमेर, उदयपुर, सवाई माधोपुर, दिल्ली समेत कई शहरों के लिए जाने वाली ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन (Electric Engine) से दौड़ रही है. इस वजह से उन ट्रेनों की गति में भी परिवर्तन आया है.

आउटर पर खड़ी रहती है ट्रेन
इस कारण अजमेर-जम्मूतवी, गरीब नवाज, आश्रम, योगा एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें ऐसी है जो जयपुर जंक्शन, रेवाड़ी, दिल्ली, अजमेर समेत अन्य बड़े स्टेशनों पर समय से पहले ही पहुंच रही है. उन्हें वहां अधिक देर तक खड़ा रहना पड़ता है. क्योंकि समय सारणी (Train Time Table) में कोई परिवर्तन न होने से यह दिक्कत हो रही है. कई ट्रेनों को स्टेशन से पहले ही आउटर पर रोका जा रहा है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- नहीं रहे पॉपुलर TV एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, Rajasthan से जुड़े इस सीरियल में किया था काम

डीआरएम चाहे तो हो सकता है समाधान
ऐसे में अगर रेलवे के अधिकारी (Railway Officer) इन ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव करे तो उक्त ट्रेनें पूर्व में निर्धारित समय के 20 से 35 मिनट पहले गंतव्य तक पहुंच सकती है. जिससे रेलवे के साथ साथ यात्री को भी फायदा होगा, लेकिन लगातार बनी हुई इस समस्या पर अभी तक रेलवे के अफसरों की नजर ही नहीं गई है.

जल्द होगा समाधान-रेलवे अधिकारी 
रेलवे के अधिकारी मान रहे है कि कुछ ट्रेनों में भी ऐसी दिक्कत आ रही है. क्योंकि सभी ट्रेनों में टाइम टेबल निर्धारित होकर ही संचालन शुरू किया जाता है दूसरी सबसे बड़ी बात इलेक्ट्रिक रूट (Electric Route) सामने आ रहा है नया टाइम टेबल की प्रक्रिया चल रही है। जल्द समस्या का समाधान होगा.

जयपुर जंक्शन पर बिफोर पहुंच रही है ये ट्रेन

  • जयपुर-जोधपुर सुपरफास्ट 10 मिनट
  • जैसलमेर-जम्मू तवी 10 मिनट
  • अजमेर-आगरा फोर्ट 15 मिनट
  • अजमेर-जम्मूतवी 15 मिनट
  • योग ऋषि एक्सप्रेस 15 मिनट
  • भुज-बरेली 15 मिनट

Trending news