JJM: पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार ने खरीदी 12,000 टेस्टिंग किट, शुद्धता की होगी जांच
Advertisement

JJM: पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार ने खरीदी 12,000 टेस्टिंग किट, शुद्धता की होगी जांच

राज्य सरकार लगातार यही प्रयास कर रही है कि ग्रामीणों को स्वच्छ पानी मिल सके. इसके लिए सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है. 

राजस्थान की पंचायतों में अब स्वच्छ पानी के लिए जांच हो सकेगी.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के जरिए गांव-ढाणियों में हर घर नल कनेक्शन से पीने का पानी मिलने लगा है लेकिन अब सरकार ने पानी की गुणवत्ता के लिए टेस्टिंग किट खरीदे हैं ताकि घर घर ये पता लग सके कि आपके घर शुद्ध पानी आ रहा है या नहीं.

राजस्थान की पंचायतों में अब स्वच्छ पानी के लिए जांच हो सकेगी. इसके लिए सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत 12 हजार से अधिक फील्ड टेस्टिंग किट खरीद लिए हैं, जिससे पानी की गुणवत्ता की जांच की जा सकेगी. ये 'फील्ड टेस्टिंग किट' प्रदेश की 11 हजार के 343 ग्राम पंचायतों में भिजवाई जा रही है. 

यह भी पढे़ं- ZEE Media की खबर 'स्वच्छता की धुंधली तस्वीर' का बड़ा असर, महज 2 दिन में 10,000 परिवारों को शौचालयों का भुगतान

 

इनका उपयोग करते हुए राज्य के 43 हजार 323 गांवों में गठित ग्राम जल और स्वच्छता समिति के सदस्य जेजेएम में 'हर घर नल कनेक्शन' के माध्यम से पेयजल आपूर्ति में गुणवत्ता की समय से जांच कर सकेंगे. पीएचईडी मंत्री बीडी कल्ला का कहना है सरकार की कोशिश है कि हर व्यक्ति को स्वच्छ पानी मिल सके.इसके लिए टेस्टिंग किट उपलब्ध करवाया है.

पेयजल नमूनों की जांच की जाएगी
पीएचईडी में जिला, सर्किल और खण्ड स्तर के सभी अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे 'फील्ड टेस्टिंग किट' को हमेशा अपने वाहन में रखे और अपनी फील्ड विजिट के दौरान स्थानीय लोगों की मौजूदगी में पेयजल के नमूनों की जांच आवश्यक रूप से करें. सभी अधिकारियों को पेयजल नमूनों की जांच और इस सम्बंध में प्रशिक्षण गतिविधियों के लिए भी 'फील्ड टेस्टिंग किट' दी जा रही है.

यह भी पढे़ं सफाईकर्मियों के बच्चों को छात्रवृत्ति के साथ मिलेगी 5 हजार की आर्थिक सहायता, 10 किश्तों में मिलेगी राशि

 

21 लाख कनेक्शन लग चुके
गौरतलब है कि राज्य सरकार लगातार यही प्रयास कर रही है कि ग्रामीणों को स्वच्छ पानी मिल सके. इसके लिए सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है. जल जीवन मिशन में अब तक 21 लाख परिवारों के घर कनेक्शन लग चुके हैं.

 

Trending news