JJM : जलदाय विभाग आयोजित करेगा राज्य स्तरीय समारोह, 4 श्रेणियों में मिलेगा Award
Advertisement

JJM : जलदाय विभाग आयोजित करेगा राज्य स्तरीय समारोह, 4 श्रेणियों में मिलेगा Award

चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश में 30 लाख परिवारों को 'हर घर नल कनेक्शन' की सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

जेजेएम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी में कुछ मानदंड बनाए गए हैं.

Jaipur: प्रदेश में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत ‘हर घर नल कनेक्शन‘ के लक्ष्यों को हासिल करने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को जलदाय विभाग (Water supply department) हर साल राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित करेगा. इसके लिए जिला एवं सम्भाग स्तर पर अधिकारियों की उपलब्धियों के मूल्यांकन के लिए जलदाय विभाग द्वारा 'परफॉर्मेंस ऑडिट मैकेनिज्म' तैयार किया गया है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan में तेजी से आगे बढ़ेगा जल जीवन मिशन,10 दिनों में बकाया निविदा जारी करने के आदेश

इसमें निर्धारित पैरामीटर्स के तहत सम्भागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर्स के अलावा जलदाय विभाग के रीजन स्तर पर कार्यरत अतिरिक्त मुख्य अभियंता (एडिशनल चीफ इंजीनियर-एसीई) और जिला स्तर पर अधीक्षण अभियंता (सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर-एसई) के प्रदर्शन का आंकलन किया जाएगा.

यह भी पढे़ं- JJM की प्रगति की वीसी से समीक्षा, बेहतर परिणामों के लिए समयबद्ध प्रयास जरूरी-ACS

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत (Sudhansh Pant) ने बताया कि जेजेएम के तहत प्रदेश के 43 हजार 362 गांवों के 101 लाख 32 हजार परिवारों को वर्ष 2024 तक 'हर घर नल कनेक्शन' से जोड़ा जाना है. इनमें से अब तक 20 लाख 7 हजार से अधिक परिवारों को 'हर घर नल कनेक्शन' जारी किए जा चुके हैं. चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश में 30 लाख परिवारों को 'हर घर नल कनेक्शन' की सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. वार्षिक लक्ष्यों को निर्धारित समय सीमा में प्राप्त करने के लिए सभी स्तरों पर कड़ी मेहनत और कठोर प्रयासों की जरूरत है. इसी दिशा में अधिकारियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए यह मैकेनिज्म बनाया गया है. इससे उनकी रैंकिंग तय की जाएगी.

कार्य दक्षता के आधार पर मिलेंगे मार्क्स
एसीएस ने बताया कि रैंकिंग सिस्टम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर प्रति वर्ष चार श्रेणियों में 2 सम्भागीय आयुक्त, 5 जिला कलक्टर्स, 3 अतिरिक्त मुख्य अभियंता और 5 अधीक्षण अभियंताओं का चयन किया जाएगा. इन चार श्रेणियों में अधिकारियों की दक्षता और कार्यकुशलता के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग पैरामीटर्स निर्धारित किए गए हैं. 

सम्मान समारोह में 'मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र' प्रदान किए जाएंगे
जेजेएम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी में कुछ मानदंड बनाए गए हैं. इनमें प्रदर्शन के आधार पर उनको अंक दिए जाएंगे. शुरुआत में वर्ष 2021-22 में जेजेएम के लक्ष्यों की प्राप्ति में उल्लेखनीय योगदान देने वाले अधिकारियों का चयन होगा, जिनको जलदाय विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में 'मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र' प्रदान किए जाएंगे.

 

Trending news