प्रभु यीशु के जन्म की खुशी का छाया उल्लास, धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्योहार
Advertisement

प्रभु यीशु के जन्म की खुशी का छाया उल्लास, धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्योहार

कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट गिरजाघरों में मध्यरात्रि बाद ग्रेट यीशु कम्स और टूथ इज विक्ट्री जैसे गीतों पर यीशु के अनुयायी खुशी में खूब झूमे.

धूमधाम से मनाया गया क्रिसमस का त्योहार

Jaipur: भाईचारे और सद्भावना के दूत ईसा मसीह का जन्म दिवस क्रिसमस का पर्व जयपुर सहित प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया. जैसे ही मध्यरात्रि में प्रभु यीशु का जन्म हुआ तो समूचा शहर खुशी में डूब गया. कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट गिरजाघरों में मध्यरात्रि बाद ग्रेट यीशु कम्स और टूथ इज विक्ट्री जैसे गीतों पर यीशु के अनुयायी खुशी में खूब झूमे. सुबह से ही प्रार्थना के लिए लोगों का गिरजाघरों में आना शुरू हो गया और एक दूसरे को केक खिलाकर बधाई दी.

यह भी पढ़ें - Jaipur हेरिटेज से BVG टर्मिनेट, निगम प्रशासन ने संभाली कमान

मध्यरात्रि 12 बजते ही शहर के गिरजाघरों में आनंद की वर्षा शुरू हो गई. प्रभु ईसा मसीह के जन्म लेते ही हैप्पी क्रिसमस और मेरी क्रिसमस की आवाज गूंजने लगी. घंटियों की मधुर आवाज के साथ लोगों ने प्रभु यीशु की जय-जयकार भी की. मसीही समाज के लोगों को पादरी ने सुखद समाचार दिया कि प्रभु यीशु ने जन्म ले लिया है. यीशु के जन्म की खबर सुनकर लोगों की आंखों से खुशी के आंसू बहने लगे. प्रभु की शान में लोगों ने देखो जरा, आज खुश है धरा, हाले लुइया-हाले लुइया, प्रेज द लॉर्ड समेत अन्य कैरल्स गाए और गले लगकर एक-दूसरे को क्रिसमस की बधाइयां दी. रात से ही मसीही समाज के लोग गिरजाघरों में जुटे रहे. कैरल्स गान और केक काटकर क्रिसमस का उत्सव मनाया गया. सभी ने एक-दूसरे को घर आने का निमंत्रण दिया. फादर ने यीशु के अनुयायियों को प्रार्थना करवाई. चांदपोल स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च के पादरी दीपक बेरिस्टो ने कहा कि ईश्वर सभी लोगों का भला करें सभी को शांति, धन-संपदा प्रदान करें. नववर्ष मंगलमय हो, लोगों की कठिनाइयां दूर हो और सभी के लिए नई खुशियां लेकर आएं. प्रभु के जन्म से जुड़ी झांकियां आकर्षण का केंद्र रही और घरों से लेकर चर्च में रंग बिरंगी रोशनी की गई. वहीं शहर के मॉल्स से लेकर गिरिजाघरों में लोगों को सांता क्लॉज ने कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया.

यह भी पढ़ें - जयपुर-सीकर-झुंझुनू रेल मार्ग पर जल्द चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, किया गया इंजन का ट्रायल

गिरजाघरों में फादर ने प्रभु यीशु के अनुयायियों को प्रेम और शांति का संदेश दिया. चर्च में धार्मिक सौहार्द का भाव नजर आया. बड़ी संख्या में अन्य समुदाय के लोगों ने भी चर्च में आकर प्रार्थना कर अनेकता में एकता का संदेश दिया. घरों में प्रभु के जन्म की खुशियों से जुडे़ गीत गायन के लिए घर-घर कैरल्स गाए गए. चांदपोल स्थित सेंट एंड्रयूज चर्च, सीस्कीम, घाटगेट स्थित चर्च में क्रिसमस के दिन चर्च में बाइबल का संदेश दिया गया. प्रभु के बताए रास्ते दी गई शिक्षाओं को लोगों को बताया गया. इस दौरान पादरियों ने समाजजनों को प्रभु के प्रेम, दया, क्षमा, मेल, भलाई, नम्रता और दीनता का संदेश देते हुए कहा कि हमें भी जीवन में उन शिक्षाओं को लागू करके संसार में उनके गवाह बने. अजमेर रोड़ डीसीएम स्थित सेंट थॉमस आर्थोडॉक्स चर्च में क्रिसमस के पर्व पर विशेष प्रार्थना हुई. पादरी जेरी वर्गीस ने प्रभु यीशु के संदेशों को जीवन में आत्मसात करने का किया आह्वान किया. कैथोलिक चर्चों में प्रभु यीशु के जीवन पर आधारित विभिन्न झांकियां सजाई गई. लोगों ने मनोहरी झांकियों को अपलक निहारा और प्रार्थना की. शहर के सभी गिरजाघरों को दुल्हन की तरह सजाया गया. गिरजाघरों में गुब्बारे, स्टार, उपहार और रोशनी से सजे क्रिसमस ट्री आदि से सजाया गया. 

Reporter: Deepak Goyal

Trending news