Ramgarh: जानिए कहां है ठगों का गांव, यूट्यूब वीडियो से ऑनलाइन फ्रॉड की दी जाती है ट्रेनिंग Ramgarh: जानिए कहां है ठगों का गांव, यूट्यूब वीडियो से ऑनलाइन फ्रॉड की दी जाती है ट्रेनिंग
Advertisement

Ramgarh: जानिए कहां है ठगों का गांव, यूट्यूब वीडियो से ऑनलाइन फ्रॉड की दी जाती है ट्रेनिंग Ramgarh: जानिए कहां है ठगों का गांव, यूट्यूब वीडियो से ऑनलाइन फ्रॉड की दी जाती है ट्रेनिंग

पुलिस ने मुखवीर की सूचना पर सैमला रोड पर बुलाहेडी जाने वाले रास्ते पर एक संदिग्ध को पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस के द्वारा पूछताछ करने पर आरोपी अकबर ने बताया कि वह सिम और पेटीएम गांवडी गाव थाना जुरहेडा जिला भरतपुर थाना से 5000 रुपये में खरीदा कर लाते हैं और उस फर्जी सिम का उपयोग कर भोले भाले लोगों को झांसे में लेकर उनसे पैसा उक्त पेटीएम मे डालवाते है. 

आरोपी  गिरफ्तार

Ramgarh: गोविंदगढ़ थाना पुलिस ने मुखवीर की सूचना पर सैमला रोड पर बुलाहेडी जाने वाले रास्ते पर एक संदिग्ध को पुलिस ने हिरासत में लिया है. अकबर नाम के इस व्यक्ति के हाथ मे दो माबाईल फोन मिले जिन्हें पुलिस के द्वारा चैक किया गया तो दोनो मोबाईलों में कई गाडियों के फोटो, अर्धसैनिक बल के आई डी कार्ड, रुपये ट्रांजेक्सन के स्क्रिनसांट, कई ट्रान्जेक्शन एप, ठगी के संबंध मे वॉइस मैसेज, फोजियो की फोटो आदि संदिग्ध चीजें मिली जिसके संबंध मे अकबर से पूछा गया तो उसने बताया कि वह फोजी बनकर सस्ते दामो मे गाडी बेचने का झांसा देकर लोगों से ठगी करते हैं.

फर्जी सिम और पेटीएम का खुलासा
गोविंदगढ़ पुलिस के द्वारा पूछताछ करने पर आरोपी अकबर ने बताया कि वह सिम और पेटीएम गांवडी गाव थाना जुरहेडा जिला भरतपुर थाना से 5000 रुपये में खरीदा कर लाते हैं और उस फर्जी सिम का उपयोग कर भोले भाले लोगों को झांसे में लेकर उनसे पैसा उक्त पेटीएम मे डालवाते है. इस पेटीएम से गामडी गांव के (सिम बेचने वाले) ठग रुपये निकालते हैं और बाद मे वो उक्त ठगी के रुपयो में से 20 प्रतिशत रुपये काटकर बाकी 80 प्रतिशत रुपये हमको दे देते हैं.

यह भी पढ़ें : मनरेगा का काम नहीं मिलने पर भटक रही महिलाएं, ग्राम पंचायत पर दिया धरना

3 माह में की 50 लाख की ठगी
पूछताछ में अकबर ने बताया कि वह करीब 3 महिने से लोगों के साथ मे आन लाईन फ्राड कर रहा है और अभी तक उसने करीब 50,00,000 की ठगी कर चुका है उक्त मुल्जिम अकबर पुत्र कासम जाति मेव उम्र 23 साल निवासी पथराली पुलिस थाना गोपालगढ जिला भरतपुर को गिरफ्तार कर मुल्जिम के कब्जे से दो मोबाईल फोन और फर्जी सिमो को जप्त किया गया. वापसी थाना पर मुल्जिम के खिलाफ मु.न. 44/2022 धारा 419, 420, 468, 469,471 आईपीसी और 66 डी आईटी एक्ट का पंजीबद्ध कराया गया.

गांवड़ी गांव ठगों का विश्वविद्यालय
ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों ने गूगल से सर्च कर साइटों और यूट्यूब वीडियो से ऑनलाइन फ्रॉड के तरीके सीखे. आज इस गांव का हर दूसरा व्यक्ति ऑनलाइन ठगी की वारदातें कर रहा है. इस गिरोह के सदस्य राजस्थान में भरतपुर के कामां, पहाड़ी, जुरहेड़ा, केथवाड़ा, खौ, सीकरी और नगर थाना इलाके में सबसे ज्यादा युवा साइबर अपराध से जुड़े हैं. भरतपुर के करीब 100 गांव इस धंधे में हैं. जबकि अलवर के रामगढ़, गोविंदगढ़, नोगांवा और सदर थाना इलाके के करीब 50 गांवों के लोग ठगी में लगे हैं. पिछले एक साल में करीब एक हजार युवाओं की गिरफ्तारी इन इलाकों से हुई है लेकिन साइबर ठगी का काम घटने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है.

यह भी पढ़ें : सैमला खुर्द प्रकरण में पुलिस ने की एक और गिरफ्तारी, एक दर्जन वाहन भी किए जब्त

कैसे पकडा ठगी
श्रीमान एसपी साहब निर्देशन में लोकल स्पेशल एक्ट की कार्रवाई हेतु गस्त निगरानी के दौरान पुलिस जाब्ता सैमला रोड पर पहुंचे तो उन्हें सूचना मिली कि एक व्यक्ति है जो सैमला रोड पर बुलाहेड़ी जाने वाले रोड पर खड़ा हुआ है वह ऑनलाइन ठगी का काम कर रहा है. उक्त सूचना पर हम जैसे वहां पहुंचे तो मुखबिर के बताए अनुसार एक व्यक्ति पुलिस के देखते हुए भागने लगा तो हमने उसको पकड़ा तो उसके पास हाथ में दो मोबाइल मिले तो उससे नाम पूछने पर उसने अपना नाम अकबर गांव पथराली थाना गोपालगढ़ होना बताया उसका मोबाइल चेक किया तो उसमें कई संदिग्ध चीजें थी जैसे फौजियों के फोटो थे और फौजियों की आईडी थी, इसके अलावा गाड़ियों की फोटो थी तो उसके संबंधों से पूछा तो उसने बताया था कि इनको दिखाकर हम ऑनलाइन फ्रॉड करते हैं. उसे पूरी जानकारी ली तो उसने बताया कि गांवडी थाना जुरहरा में पड़ता है वहां से हम सिम और पेटीएम खरीद कर लाते हैं 5000 रुपए में और उस पेटीएम को ऑनलाइन फ्रॉड में जो भी सम्बंधित से जिससे ठगी करते हैं सस्ते दामों में बेचते है. उससे जो पैसा आता है इस पेटीएम में ट्रांसफर करवाते हैं इसके बाद में जो पैसा आता है वो गांवडी गांव के लोगों के पास जाता है, जो पेटीएम सिम बेचने काम करते हैं.  गांव के लोग उस से पैसा निकालते हैं और उसके बदले में 20% पैसा खुद रख लेते हैं बाकी का पैसा हमें दे देते हैं . उसने बताया कि वह दो-तीन महीने से यह काम कर रहा है और  अब-तक 50 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी कर चुका है.

Reporter: Jugal Gandhi

Trending news