Makar Sankranti पर चाइनीज मांझे बने पक्षियों के लिए आफत, 15 घायल
Advertisement

Makar Sankranti पर चाइनीज मांझे बने पक्षियों के लिए आफत, 15 घायल

मकर संक्रांति के पावन पर्व पर एक तरफ चारो ओर उल्लास का माहौल है वहीं बैन के बावजूद तमाम छतों से आसमान में लहरा रहे चाइनीज मांझा न सिर्फ राहगीरों के लिए बल्कि उड़ रहे पक्षियों के लिए भी आफत बन गए हैं.

Makar Sankranti पर चाइनीज मांझे बने पक्षियों के लिए आफत, 15 घायल

Jhunjhunu: मकर संक्रांति के पावन पर्व पर एक तरफ चारो ओर उल्लास का माहौल है वहीं बैन के बावजूद तमाम छतों से आसमान में लहरा रहे चाइनीज मांझा न सिर्फ राहगीरों के लिए बल्कि उड़ रहे पक्षियों के लिए भी आफत बन गए हैं. झुंझुनूं के पिलानी में भी ऐसा ही दुखद नजारा देखने को मिला जहां 15 से भी ज्यादा पत्री चाइनीज मांझे से फंसकर गंभीर रूप से घायल हो गए. 

मकर संक्रांति के मौके पर हुई पतंगबाजी के चलते डोर से अकेले झुंझुनूं के पिलानी में 15 से ज्यादा पक्षी घायल हुए हैं. दरअसल पिलानी और पास पड़ोस के क्षेत्रों के लिए बिरला सार्वजनिक अस्पताल के निदेशक युवा समाजसेवी डॉ. मधुसुदन मालानी की ओर से दो दिवसीय फ्री कैंप का आयोजन किया गया. शुक्रवार और शनिवार को आयोजित हुए इस कैंप के पहले दिन शुक्रवार को करीब 15 पक्षियों को पतंगबाजों और पक्षी प्रेमियों ने बिरला वेटनरी अस्पताल और रिसर्च सेंटर पर पहुंचाया. जहां पर पशु चिकित्सक डॉ. रूपचंद और उनकी टीम ने सभी का इलाज किया.

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मारा छापा, दुकानदार हो गया गायब

डॉ. मालानी ने बताया कि कुछ गंभीर घायल पक्षियों को टीम की निगरानी में रखा गया है. वहीं यह फ्री कैंप शनिवार को भी चलेगा. इससे पहले शुक्रवार सुबह को दीप प्रज्ज्वलन के साथ डॉ. मालानी ने इस दो दिवसीय कैंप का शुभारंभ किया. आपको बता दें कि झुंझुनूं जिले में केवल पिलानी में ही मकर संक्रांति में घायल पक्षियों के लिए कैंप का आयोजन किया गया है. जिसमें 24 घंटे चिकित्सक और स्टाफ की सुविधा रखी गई है ताकि किसी भी पक्षी की जान ना जाए.

Reporter: Lokendra Sigh Shekhawat 

Trending news