15 दिसम्बर से कांग्रेस कार्यालय में लगेगा मंत्री दरबार, सप्ताह में तीन दिन होगी जनसुनवाई
Advertisement

15 दिसम्बर से कांग्रेस कार्यालय में लगेगा मंत्री दरबार, सप्ताह में तीन दिन होगी जनसुनवाई

राज्य में सत्ता और संगठन के बीच समन्वय का अभाव होता है तो उसका खामियाजा कार्यकर्ताओं और आमजन को भुगतना पड़ता है. प्रदेश कांग्रेस की बैठक में कई बार मामले उठे हैं कि मंत्री उनकी सुनवाई नहीं करते हैं.

फाइल फोटो

Jaipur: प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं सहित जनसुनवाई के लिए 15 दिसम्बर से एक बार फिर मंत्री दरबार लगेगा. सप्ताह में तीन दिन दो-दो मंत्री जनसुनवाई करेंगे, वहीं अन्य मंत्री घरों पर लोगों की सुनवाई करेंगे. पीसीसी में प्रदेश प्रभारी अजय माकन (Ajay Maken), मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की मौजूदगी में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया. 

राज्य में सत्ता और संगठन के बीच समन्वय का अभाव होता है तो उसका खामियाजा कार्यकर्ताओं और आमजन को भुगतना पड़ता है. प्रदेश कांग्रेस की बैठक में कई बार मामले उठे हैं कि मंत्री उनकी सुनवाई नहीं करते हैं. मंगलवार को पीसीसी (PCC) में हुई बैठक में भी एकबार फिर यह मसला उठा तो तय किया गया कि प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मंत्रियों के जनसुनवाई करने की बात तय हुई. 

यह भी पढ़ेंः गृहमंत्री अमित शाह के दौरे की तैयारियां जारी, सम्मेलन में 10 हजार लोग होगें शामिल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद कहा कि सप्ताह के पहले 3 दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दो-दो मंत्री पीसीसी कार्यालय में जन सुनवाई करेंगे. उन्होंने मंत्रियों को अपने दौरे की जानकारी संगठन को भी भेजने के निर्देश दिए. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने  15 दिसम्बर बुधवार से मंत्रियों के पीसीसी में जनसुनवाई करने की जानकारी दी. 

पीसीसी में सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को प्रतिदिन दो-दो मंत्री जनसुनवाई करेंगे. इसके अलावा दूसरे मंत्री अपने घरों पर जनसुनवाई करेंगे. वहीं, जो मंत्री इन तीन दिनों में जनसुनवाई में उपस्थित रह पाएगा, वो उसकी जानकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी को देंगे. मंत्रियों की इस जनसुनवाई का लेखाजोखा भी संगठन के पास रहेगा. 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने कहा कि जनसुनवाई के पहले दिन मीडिया को बताया जाएगा कि अगले दिन कौन-कौन मंत्री जनसुनवाई करेंगे. जन सुनवाई के अलावा रूटीन में सेल बनाकर भी लोगों से आवेदन लिए जाएंगे. आवेदनों की छंटनी करके विभाग वाइज मंत्री को देंगे. इसका फॉलोअप भी किया जाएगा कि जन सुनवाई में कितने मामले आए और कितनी समस्याओं का समाधान हुआ. साथ ही मेल पर आने वाली समस्याओं का भी जवाब दिया जाएगा. 

कुल मिलाकर कांग्रेस जनसुनवाई के माध्यम से कार्यकर्ताओं के साथ ही लोगों को भी जोड़कर रखना चाहती है ताकि 2023 में उसकी सत्ता वापसी की राह आसान हो सके. मंत्रियों से कहा गया है कि वह जिलों में दौरे पर जाने की सूचना संगठन को देंगे. जिले में संगठन की बैठक लेंगे और उसमें आने वाले मसलों को जिला कलेक्टर के साथ बैठक में रखेंगे, जिससे कार्यकर्ताओं की समस्याओं का समाधान हो सके.

डोटासरा ने कहा कि जिस जनता ने सिर आंखों पर बिठाया है उनके काम शत प्रतिशत होने चाहिए....होने वाला काम रूकना नहीं चाहिए ...सरकार, मंत्री संगठन जनता की सेवाएं करेंगे और गांव- ढाणी तक सरकार की योजनाएं पहुंचाएंगे, साथ ही  मोदी सरकार (Modi Government) की विफलताएं भी लोगों को बताएंगे. 

Trending news