शिक्षा ही विकास की पहली सीढ़ी है: मंत्री टीकाराम जूली
Advertisement

शिक्षा ही विकास की पहली सीढ़ी है: मंत्री टीकाराम जूली

इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी  एवं आमजन को संविधान के मूल कर्तव्यों के निर्वहन करने की शपथ दिलाई.

मंत्री टीकाराम जूली

Alwar: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा कारागार मंत्री टीकाराम जूली (Tikaram Julie) शनिवार को हल्दीना में राजऋषि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय के परिसर में सीसी रोड, स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स एवं संविधान उद्यान (Sports Complex and Constitution Park) के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार (Rajasthan Government) शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं को विस्तारित करने का निरन्तर प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के खुलने से शिक्षा के विकास के साथ-साथ क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा. 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के परिसर में स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स की स्थापना से खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही यह स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स प्रतिभावान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभाओं के प्रदर्शन के अवसर मिल प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए 10.25 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई एवं अनुमानित 25 करोड़ के विकास कार्यों की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है.

इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी  एवं आमजन को संविधान के मूल कर्तव्यों के निर्वहन करने की शपथ दिलाई. उन्होंने विश्वविद्यालय में मूलभूत सुविधाओं के निरन्तर विस्तार के लिए सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में संविधान पार्क बनने से सभी विद्यार्थी हमारे गौरवशाली संविधान की मूल भावनाओं का जानने का अवसर मिलेगा. उन्होंने इस विश्वविद्यालय को एक विशाल वट वृक्ष की उपमा देते हुए कहा कि इसकी जडे़ निकलती रहेगी और इससे अनेक वृक्ष तैयार होते रहेंगे. उन्होंने कहा कि जिले के विद्यार्थियों के लिए यह एक ऐसी सौगात है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी शिक्षा का लाभ पहुंचाती रहेगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही विश्वविद्यालय की रोड कनेक्टिविटी को रामगढ़ और लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक से जोड़ा जाएगा और शीघ्र ही मालाखेड़ा मुख्यालय से विश्वविद्यालय परिसर तक सड़क का निर्माण शुरू कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - टीकाराम जूली ने मेधावी बेटियों को सौंपी स्कूटी की चाबी, कहा- बेटी के शिक्षित होने से दो परिवारों में शिक्षा का विस्तार होता है

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने क्षेत्र को विकास की कई सौगाते प्रदान की है, जिनमें से मालाखेड़ा में पंचायत समिति बनाना, मालाखेडा में कृषि उपज मंडी की स्थापना, उपखण्ड अधिकारी कार्यालय की स्थापना, बालिका महाविद्यालय की स्थापना, सैनिक स्कूल खुलवाने के कार्य किए गए हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की समस्या के निदान हेतु ईसरदा बांध से पानी की योजना के लिए नंगला चारण गांव में 50 बीघा भूमि अधिग्रहीत कर पानी का संग्रहण किया जाएगा. 

इस दौरान मत्स्य विश्वविद्यालय के कुलपति जे.पी यादव, कुलसचिव रोहिताश सिंह यादव, उपखण्ड अधिकारी अनुराग हरित तथा योगेश मिश्रा, मालाखेडा प्रधान वीरवती देवी, कोटकासिम प्रधान विनोद कुमारी, शिवलाल गुर्जर, हल्दीना सरपंच सुनील चौधरी, रमेश सैनी सहित गणमान्य नागरिक एवं आमजन उपस्थित थे. 

Reporter- Jugal Gandhi

Trending news